Tuesday, July 9, 2024
HomeAccident NewsRishikesh-Gangotri Highway: बारिश से बेहाल हुई देवभूमि, भूस्खलन से ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे बंद,...

Rishikesh-Gangotri Highway: बारिश से बेहाल हुई देवभूमि, भूस्खलन से ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे बंद, परेशान दिखे यात्री

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rishikesh-Gangotri Highway: हरिद्वार के शिवालिक पर्वत की पहाड़ियां तेजी से दरक रही है। इन पहाड़ियों के ट्रीटमेंट को लेकर विशेषज्ञों की टीम आज हरिद्वार पहुंची और प्रशासन के अधिकारियों के साथ हिल बाईपास मार्ग का निरीक्षण किया।

लैंड स्लाइड का बारीकी से निरीक्षण

विशेषज्ञों की टीम में उत्तराखंड लैंडस्लाइड मिटीगेशन एंड मैनेजमेंट सेंटर के निदेशक शांतनु सरकार के साथ उत्तराखंड स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के अधिकारी मौजूद रहे। टीम ने दरकी हुई पहाड़ियों और लैंड स्लाइड का बारीकी से निरीक्षण किया। शांतुन सरकार ने बताया कि लैंड स्लाइड की फर्स्ट इनफॉर्मेशन इकट्ठा की जा रही है। साइट का डिटेल्ड सर्वे कराया जाएगा। जहां भी भूधासव हुआ है वहां रिटेनिंग वॉल और ठोस मिट्टी से ट्रीटमेंट किया जा सकता है हालाकि सर्वे रिपोर्ट के बाद ही ट्रीटमेंट के बारे में बताया जा सकता है।

लगातार फंसे लोगों को लेकर काम किया जा रहा

वहीं, उत्तरकाशी जिला पुलिस ने बताया कि धरासू के पास भारी चट्टानी मलबा गिरने से ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे पर यातायात ठप हो गया है। कई यात्री सड़क के दोनों ओर फंसे हुए हैं। जिसको लेकर आवाजाही पूरी तरह बाधित हो गई है। साथ ही पुलिस प्रशासन द्वारा लगातार फंसे लोगों को लेकर काम किया जा रहा है।

यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए बंद

उत्तरकाशी जिला प्रशासन ने बताया कि भारी बारिश के कारण जगह-जगह मलबा गिरने से गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए बंद कर दिए गए हैं। गंगोत्री हाईवे बंदरकोट समेत चार स्थानों पर आवाजाही के लिए ठप हो गया है। यमुनोत्री राजमार्ग सिल्क्यारा और अन्य स्थानों पर अवरुद्ध है। इसके साथ ही बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर नंदप्रयाग के पास सड़क मलबे के कारण अवरुद्ध है।

भूगर्भिक सर्वेक्षण कराने की कार्रवाई

वहीं, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल ने बताया कि उत्तरकाशी जिले के नौगांव ब्लॉक में सरनौल गांव के नीचे भारी भूस्खलन के कारण आवासीय भवन खतरे में हैं। गांव के नीचे से हो रहे भूस्खलन के कारण कुछ घरों में दरारें आ गई हैं। भूस्खलन की जद में आने वाले गांव का भूगर्भिक सर्वेक्षण कराने की कार्रवाई की जाएगी।

Also Read: Kargil Diwas 2023: कारगिल युद्ध में जब भारतीय सेना ने दिखाया था अपना पराक्रम, पाकिस्तान को चटाई थी धूल, जवानों की ऐसी बहादुरी जो…

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular