Sunday, May 19, 2024
HomeLive UpdateSame-Sex Marriage: क्या देश में समलैंगिक विवाह को मिलेगी मान्यता? SC आज...

Same-Sex Marriage: क्या देश में समलैंगिक विवाह को मिलेगी मान्यता? SC आज सुनाएगा अहम फैसला …

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Same-Sex Marriage: सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने के अनुरोध पर फैसला सुनाएगा। सीजेआई जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने 10 दिन की सुनवाई के बाद 11 मई को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

केंद्र सरकार ने याचिका का कड़ा विरोध किया

इस मामले पर वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी, राजू रामचंद्रन, केवी विश्वनाथन (वर्तमान सुप्रीम कोर्ट जज), आनंद ग्रोवर और सौरभ किरपाल ने बहस की, जिन्होंने 21 याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व किया। केंद्र सरकार ने याचिका का कड़ा विरोध किया था और कहा था कि याचिका को अनुमति देने से व्यक्तिगत अधिकारों को नुकसान होगा। संविधान पीठ में सीजेआई चंद्रचूड़ के अलावा जस्टिस संजय किशन कौल, जस्टिस एस रवींद्र भट्ट, जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस पीएस नरसिम्हा भी शामिल हैं।

दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती

सुप्रीम कोर्ट सोमवार को न्यूज़क्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ और मानव संसाधन प्रमुख अमित चक्रवर्ती की उनके खिलाफ दर्ज यूएपीए मामले में पुलिस हिरासत के खिलाफ याचिकाओं को सूचीबद्ध करने पर सहमत हो गया। पुरकायस्थ और चक्रवर्ती ने उन्हें पुलिस हिरासत में भेजने के ट्रायल कोर्ट के आदेश को बरकरार रखने के दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती दी थी।

जमानत पर होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने बैंक धोखाधड़ी मामले में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व प्रबंध निदेशक और सीईओ चंदा कोचर और उनके व्यवसायी पति दीपक कोचर को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा बॉम्बे हाई कोर्ट से दी गई जमानत के खिलाफ फैसला सुनाया है। वे इस अनुरोध को सुनने के लिए तैयार हो गये। न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस और न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी की पीठ ने सोमवार को चंदा कोचर और उनके पति को सीबीआई के आवेदन के बारे में चेतावनी दी और उन्हें तीन सप्ताह के भीतर अपना जवाब दाखिल करने को कहा। सीबीआई की तरफ से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने कहा कि हाईकोर्ट गलत धारणा पर आगे बढ़ा कि इनकी ओर से किए गए अपराध में अधिकतम सात साल कैद की सजा का प्रावधान है।

Also Read: Meerut : मेरठ की पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट, कई लोगों की मौत, लोग मलबे के नीचे दबे

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular