Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsPithoragarh News: श्रेष्ठ पर्यटन गांव प्रतियोगिता में सरमोली नंबर वन, 27 सितंबर...

Pithoragarh News: श्रेष्ठ पर्यटन गांव प्रतियोगिता में सरमोली नंबर वन, 27 सितंबर को होगी आधिकारिक घोषणा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Pithoragarh News: पिथौरागढ़ जिले के सरमोली गांव को जल्द ही देश का श्रेष्ठ पर्यटन गांव घोषित किया जाएगा। पर्यटन मंत्रालय ने श्रेष्ठ पर्यटन गांव प्रतियोगिता में सरमोली गांव का चयन किया है। वहीं 27 सितंबर को इसकी आधिकारिक तौर पर घोषणा की जाएगी और साथ ही गांव को श्रेष्ठ पर्यटन गांव का पुरस्कार दिया जाएगा।

ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय ने श्रेष्ठ पर्यटन गांव प्रतियोगिता शुरू की है। इस प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी के समीप सरमोली गांव का चयन किया गया।

देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के गांवों से 795 आवेदन

यह प्रतियोगिता मंत्रालय की केंद्रीय नोडल एजेंसी ने ग्रामीण पर्यटन और ग्रामीण होम-स्टे के माध्यम से आयोजित कराई थी। जिसमें देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के गांवों से 795 आवेदन मिले। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गांव स्तर पर किए गए बेहतर कार्यों पर सरमोली गांव को श्रेष्ठ पर्यटन गांव के रूप में चयनित किया गया।

आधिकारिक घोषणा 27 सितंबर को

सूत्रों के मुताबिक, पर्यटन मंत्रालय के ग्रामीण पर्यटन भारत की नोडल अधिकारी कामाक्षी माहेश्वरी ने राज्य को पत्र जारी कर सरमोली गांव को देश का श्रेष्ठ पर्यटन गांव के रूप में चयनित करने की सूचना दी है। पत्र में कहा कि आधिकारिक घोषणा 27 सितंबर को दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में की जाएगी। कार्यक्रम में पर्यटन विभाग और गांव के एक प्रतिनिधि को भी कार्यक्रम में भेजने का आग्रह किया गया।

आलौकिक सुंदरता समेटे है सरमोली गांव

पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी के समीप सरमोली गांव अपनी समृद्ध संस्कृति और नैसर्गिक सुंदरता को समेटे हुए है। पर्यावरण संरक्षण के साथ गांव के लोगों ने ग्रामीण पर्यटन को ही अपना रोजगार बनाया है। ईको टूरिज्म और साहसिक पर्यटन के लिए पर्यटक सरमोली गांव आते हैं। यहां से हिमालय, नंदा देवी, पंचाचूली, राजरंभा, नंदा कोट चोटियों का दृश्य हर किसी को आकर्षित करता है। गांव में होम-स्टे पर्यटकों की पहली पसंद बनी हुई है।

Read more: Uttarakhand Weather: उत्तराखंड मौसम को लेकर बड़ा अपडेट, भारी बारिश के अलर्ट के साथ ओले पड़ने की संभावना

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular