होम / Dr Nitya Anand : पहली गर्भ निरोधक गोली की खोज करने वाले डॉ. नित्या का निधन, सेंटक्रॉमैन ड्रग के लिए मिला था पद्मश्री

Dr Nitya Anand : पहली गर्भ निरोधक गोली की खोज करने वाले डॉ. नित्या का निधन, सेंटक्रॉमैन ड्रग के लिए मिला था पद्मश्री

• LAST UPDATED : January 28, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) Dr Nitya Anand : भारत की पहली मौखिक गर्भनिरोधक ‘सहेली’ की खोज करने वाली केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई) की पूर्व निदेशक डॉ. नित्या आनंद (Dr Nitya Anand) का शनिवार को एसजीपीजीआईएमएस लखनऊ में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 99 वर्ष के थे।

कौन है डॉ. नित्या आनंद (Dr Nitya Anand)

केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई), लखनऊ की पूर्व निदेशक और देश की पहली गर्भनिरोधक गोली सहेली बनाने वाली वैज्ञानिक पद्मश्री पुरस्कार विजेता डॉ. नित्या आनंद का 99 वर्ष की आयु में निधन हो गया। तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

तब से विशेषज्ञ डॉक्टरों की देखरेख में उनका इलाज चल रहा था। इस बीच संक्रमण बढ़ने पर उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट भी दिया गया। डॉक्टरों के मुताबिक शनिवार को इलाज के दौरान सेप्टिक शॉक के कारण उनकी मौत हो गई। डॉ . नित्या आनंद के तीन बच्चे हैं।

आईआईटी कानपुर से पढ़े नीरज नित्यानंद अमेरिका में हैं। उनका छोटा बेटा नवीन कनाडा में है और वैक्सीन के क्षेत्र में काम कर रहा है। छोटी बेटी डॉ . सोनिया नित्यानंद किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) की कुलपति और लोहिया इंस्टीट्यूट की निदेशक हैं।

इन बिमारियों से थे परेशान

डॉ. नित्या आनंद (Dr Nitya Anand) के निधन की खबर पर केजीएमयू, लोहिया इंस्टीट्यूट और सीडीआरआई जैसे संस्थानों में शोक की लहर दौड़ गई। डॉ . नित्या आनंद का पार्थिव शरीर निरालानगर स्थित उनके आवास पर लाया गया, जहां डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, वरिष्ठ आईएएस अधिकारी डॉ . रजनीश दुबे और वैज्ञानिक एवं चिकित्सा संस्थानों के डॉक्टर पहुंचे।

डॉ . नित्या आनंद का नाम देश के शीर्ष फार्मास्युटिकल अनुसंधान वैज्ञानिकों में शामिल किया गया है। उन्होंने दुनिया की पहली गैर-स्टेरॉयड गर्भनिरोधक गोली (सहेली) बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके अलावा उन्होंने मलेरिया, कुष्ठ रोग और टीबी जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज में मददगार दवाओं की खोज में भी अहम भूमिका निभाई।

लखनऊ के थे निदेशक (Dr Nitya Anand)

डॉ . नित्या आनंद 1974 से 1984 तक सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीडीआरआई), लखनऊ की निदेशक रहीं। डॉ . नित्या द्वारा बनाई गई दवा को सीडीआरआई ने वर्ष 1991 में ‘सेंटक्रोमैन’ के नाम से जारी किया था। बाद में हिंदुस्तान लेटेक्स लिमिटेड ने इसे ‘सहेली’ नाम से बाजार में उतारा। इस दवा ने महिलाओं को गर्भनिरोधक इंजेक्शन से मुक्ति दिला दी। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह थी कि महिलाओं में इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता था।

आपको बता दें कि डॉ . नित्या द्वारा दवा बनाने से पहले गर्भनिरोधक दवाओं में स्टेरॉयड का इस्तेमाल किया जाता था। बैन के कारण टेस्ट में स्टेरॉयड पाए जाने पर महिला खिलाड़ियों के खिलाफ कार्रवाई का डर था। ऐसे में ‘सहेली’ के आने से उन्हें स्टेरॉयड युक्त गर्भनिरोधक दवाओं से राहत मिल गई। इस दवा को राष्ट्रीय परिवार नियोजन कार्यक्रम में छाया नाम से जोड़ा गया है। राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल ने डॉ . नित्या आनंद को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया था।

इन देशों में किया जाता इस्तेमाल

नॉन स्टेरायडल गर्भनिरोधक गोली की चर्चा पूरी दुनिया में हुई। एक चीनी शोधकर्ता का मानना था कि भारत में खोजी गई सेंटक्रोमेन दुनिया की सबसे अच्छी गर्भनिरोधक दवाओं में से एक है। इसका उपयोग स्पेन, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रिया, इथियोपिया, बेल्जियम और चीन जैसे देशों में भी किया जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि डॉ . नित्या आनंद की खोज सेंटक्रोमैन न सिर्फ गर्भनिरोधक बल्कि कई अन्य गंभीर बीमारियों में भी मददगार है। इसका उपयोग स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, डिम्बग्रंथि कैंसर और ल्यूकेमिया के इलाज में भी सहायक हो सकता है।

लायलपुर है उनकी जन्मभूमि

डॉ . नित्या आनंद का जन्म 1 जनवरी 1925 को पश्चिमी पंजाब के लायलपुर में हुआ था, जो अब पाकिस्तान में है। उनके पिता, भाई बालमुकुंद, कृषि महाविद्यालय, लायलपुर में भौतिकी और गणित के प्रोफेसर थे, जबकि उनकी माँ एक संस्था की मानद प्रिंसिपल थीं, जो विधवाओं और निराश्रित महिलाओं को हस्तशिल्प में प्रशिक्षण प्रदान करती थी।

उनके माता-पिता दोनों सामाजिक कार्यों और राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय रूप से शामिल थे। उनकी 10वीं कक्षा तक की शिक्षा धनपतमल एंग्लो-संस्कृत हाई स्कूल, इंटरमीडिएट साइंस गवर्नमेंट इंटर कॉलेज, लायलपुर से हुई। इसके बाद उन्होंने बी।एससी। लाहौर से। इसी बीच 1943 में उनके परिवार ने भारत आने का फैसला किया। फिर वह अपने माता-पिता के साथ दिल्ली आ गये।

सीडीआरआई के रहे निदेशक

डॉ . नित्या आनंद ने सेंट स्टीफंस कॉलेज से रसायन विज्ञान में एमएससी की पढ़ाई पूरी की। फिर प्रोफेसर के। वेंकटरमन कार्बनिक रसायन विज्ञान में शोध के लिए विश्वविद्यालय के रासायनिक प्रौद्योगिकी विभाग, बॉम्बे चले गए। जहां उन्हें 1948 में पीएचडी की डिग्री प्रदान की गई।

आपको बता दें कि 1950 में कैम्ब्रिज से दूसरी पीएचडी डिग्री प्राप्त करने के बाद डॉ . नित्या आनंद देश लौट आईं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय के औषधीय रसायन विज्ञान प्रभाग में शामिल हो गए। मार्च 1951 में वे सीडीआरआई, लखनऊ में शामिल हुए। यहां उनका पहला प्रोजेक्ट कुष्ठ रोग के उपचार में एक प्रभावी दवा खोजना था। बाद में 1974 से 1984 तक वह सीडीआरआई के निदेशक रहे।

माता-पिता को विमान से पाकिस्तान से बचाया गया

देश के विभाजन के दौरान, जब दोनों देशों में स्थिति तनावपूर्ण थी, डॉ . नित्या आनंद के माता-पिता लायलपुर (अब फैसलाबाद-पाकिस्तान) में थे। इस बीच, अगस्त 1947 में, जब स्थिति तेजी से बिगड़ रही थी, डॉ . नित्य आनंद, टाटा एयरलाइंस में अपने दोस्त के माध्यम से, विमान से अपने माता-पिता को लेने आए। लैंडिंग के बाद उन्हें महज 2 घंटे में वापस लौटना था। इस बीच उन्होंने जितना हो सके उतना सामान विमान में रखा और वापस लौट आए।

ALSO READ: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox