Sunday, June 30, 2024
HomeLifestyleScreenTime: क्या आप भी चलाते हैं देर तक मोबाइल, तो जाएं सावधान!...

ScreenTime: क्या आप भी चलाते हैं देर तक मोबाइल, तो जाएं सावधान! हो सकते हैं ये नुकसान  

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज),ScreenTime: मोबाइल फोन हमारी जिंदगी का एक अहम् हिस्सा बन गया है। घर का राशन खरीदने से लेकर बिजली का बिल भरने तक हम सब कामो के लिए मोबाइल फोन का ही इस्तेमाल करते है। मोबाइल फोन हमारी रोजमर्रा  जिंदगी का आम हिस्सा हो गया है। पर क्या आपको पता है की ज्यादा देर तक मोबाइल चलने से क्या नुक्सान होते है?

विशेषज्ञों के अनुसार अधिक देर मोबाइल फोन का उपयोग करने से न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। मोबाइल  फोन चलाने से हमे कई स्वस्थ्य संबंधी परेशानिया हो सकती है। आइए जानते है मोबाइल का हमारे जीवन पर कितना नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

बच्चों में तेजी से बढ़ते देखी जा रही है ग्लूकोमा की बीमारी

ग्लूकोमा एक आँखों की समस्या है जिससे कम उम्र में ही आखें कमजोर हो जाती है। यही नहीं ग्लूकोमा के कारण इंसान पूरी तरह नेत्रहीन भी हो जाता है। अधिक देर तक मोबाइल फोन चलाने से ड्राई आईज की भी समस्या हो सकती है। जिससे आखो में तेज़ जलन और खुश्की हो जाति हैं।

एक जगह ध्यान केंद्रित करने में भी हो सकती है कठिनाई

मोबाइल  फोन चलाने से एक जगह ध्यान लगाने में भी परेशानी होती है। जो बच्चे अधिक देर तक मोबाइल फोन पर बिताते है उन्हें एक जगह पर ध्यान लगाने में मुश्किल होती है।

मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है गहरा असर

मोबाइल फोन से निकलने वाली रेडिएशन से हमारे मस्तिष्क की कोशिकाएं सिकुड़ जाती है। जिसके कारण हमारे दिमाग में सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पता और इससे इंसान अधिक तनाव और डिप्रेशन का शिकार हो जाता है। यही नहींइंसान अधिक चिड़चिड़ा और गुस्सैल भी हो जाता है।

इनसोम्निया

इनसोम्निया एक प्रकार नींद न आने की बीमारी है। इसमें व्यक्ति को सोने में असुविधा और असहजता होती है। इंसान को नींद न आना, नींद पूरी न होना और हमेशा थकान महसूस करना इनसोम्निया के लक्षण है।

हो सकती है सिर दर और माइग्रेन की समस्याएं

ज्यादा देर फोन चलने से तेज़ सिर दर्द और माइग्रेन की भी समस्या हो सकती है। मिग्रने में इंसान को उलटी ,चक्कर और सिर के एक हिस्से में तेज़ दर्द महसूस हो सकता है। मोबाइल फोन के अधिक उपयोग से कैंसर, मधुमेह, और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

ALSO READ: UP Violence: बीच हाईवे प्रेमिका ने किया हंगामा, नशे में गा रही थी बेवफाई के गीत

ऐसे करें अपनी स्क्रीन टाइम को कम

विशेषज्ञों का कहना है की किसी भी तरह का स्क्रीन टाइम स्वस्थ्य क लिए हानिकारक है। मोबाइल फोन का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। अच्छी  नींद क लिए रात को सोने के एक से घंटे पहले ही फोन बंद कर दे। गैर जरुरी नोटिफिकेशन को म्यूट कर दे ताकि बार बार फोन देखने की जरूरत न पड़े और अपना खाली समय परिवार दोस्तों के साथ बिताये।

ALSO READ: Murder Crime: Momo बेचने वाले ने युवक को सड़क पर पटका, फिर चाकू से रेता गला

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular