Tuesday, July 2, 2024
HomeAasthaShani Vrat: शनिवार का व्रत बचाता है शनि के प्रकोप से, जानें...

Shani Vrat: शनिवार का व्रत बचाता है शनि के प्रकोप से, जानें क्या है विधि और महत्व

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), शनिदेव को धर्म और ज्योतिष शास्त्र में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। शनि को समय और न्याय का देवता माना जाता है। शनिवार का दिन शनि को समर्पित है। शनिदेव हर व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार फल देते हैं, इसीलिए उन्हें कर्मफल दाता भी कहा जाता है।

शनि को प्रसन्न करने के लिए लोग उनकी पूजा, व्रत और आराधना करते हैं। माना जाता है कि शनि की साढ़ेसाती और शनि दोष से छुटकारा पाने के लिए शनिवार का व्रत करना और पूरे विधि-विधान से पूजा करना सर्वोत्तम होता है। आइए जानते हैं शनिवार के दिन शनि पूजा के लाभों के बारे में।

शनिवार व्रत का अर्थ

शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए शनिवार का व्रत बहुत उपयोगी होता है। माना जाता है कि शनिवार का व्रत करने से साढ़े साती और शनि हीरे की समस्या से मुक्ति मिल जाती है। इस दिन व्रत करने से करियर और बिजनेस में सफलता मिलती है। यह व्रत जीवन में सुख-समृद्धि लाता है और मान-सम्मान बनाए रखता है।

शनिवार का व्रत करने से व्यक्ति को रोगों से मुक्ति मिलती है और उसकी उम्र बढ़ती है। शनिवार का व्रत करने से आपके पुरुषार्थ, अनुशासन और निर्णय लेने की क्षमता में वृद्धि होती है। ऐसा माना जाता है कि शनिदेव के व्रत और भक्तिभाव से पूजा करने से सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। शनिवार का व्रत आपको शनि की साढ़े साती, महादशा और शनि दोष के नकारात्मक प्रभाव से मुक्ति दिलाता है।

कैसे करें शनिवार की व्रत विधि

शनिवार का व्रत प्रत्येक शुक्ल पक्ष के शनिवार से आरंभ करना चाहिए। सुबह जल्दी उठकर अपनी दैनिक दिनचर्या पूरी करके स्नान करने के बाद उस दिन व्रत करने का संकल्प करें। फिर शनि देव की मूर्ति या शनि यंत्र रखें। मूर्ति स्थापित करने के बाद भगवान शनिदेव को पंचामृत से स्नान कराएं। शनिदेव की मूर्ति को 24 चावल के कमल पर रखें।

इसके बाद शनिदेव को काले वस्त्र, काले तिल, सरसों का तेल, धूप, दीप आदि अर्पित करें। शनिदेव के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं। शनिदेव को मीठी पूड़ी और काली उड़द दाल की खिचड़ी का भोग लगाएं। अब शनिदेव की कथा पढ़ें और उनके मंत्रों का जाप करें. अंत में आरती करें और शनिदेव से अपनी गलतियों के लिए क्षमा मांगें।

शनिदेव की पूजा के बाद पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं

शनिदेव की पूजा के बाद पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं। पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक रखें और उसे सात बार घुमाएं। शनिवार के दिन पूरे दिन शनिदेव नाम का स्मरण करना चाहिए। शनि को प्रणाम करके गरीब व्यक्ति को भोजन कराएं और दक्षिणा देकर विदा करें। इस दिन काले कुत्ते को भोजन खिलाना चाहिए। शाम को अपना व्रत खोलें. शनिवार का व्रत काली उड़द की दाल और खिचड़ी से खोलना चाहिए।

Also Read: Israel-Hamas war: चीन में इजरायली राजनयिक पर चाकू से हमला, अस्पताल में भर्ती

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular