Friday, July 5, 2024
HomeLoksabha Election 2024Smriti Irani: टीवी की बहू से सत्ता तक का सफर... स्मृति ईरानी

Smriti Irani: टीवी की बहू से सत्ता तक का सफर… स्मृति ईरानी

- Advertisement -

Lok Sabha ElectionIndia News UP (इंडिया न्यूज UP),Smriti Irani: वर्ष 2000 से वर्ष 2008 तक घर-घर में तुलसी बहू के तौर पर पहचान हासिल करने वाली स्मृति ईरानी एक ऐसा नाम है जिसे किसी परिचय की जरूरत नहीं है। स्मृति ईरानी ने एकता कपूर के सीरियल ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में तुलसी का अहम किरदार निभाया था और यह उस समय इतना लोकप्रिय सीरियल था कि घर का हर सदस्य इस बहू को अपने घर में देखना चाहता था। जिस तरह स्मृति ईरानी ने अपनी एक्टिंग से लोगों के दिलों में खास जगह बनाई, उसी तरह उन्होंने राजनीति के क्षेत्र में कदम रखकर अपनी एक अलग पहचान बनाई।

सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत बनी स्मृति ईरानी

स्मृति ईरानी आज के वक्त में सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत बनी हुई हैं। आज स्मृति ईरानी भारतीय जनता पार्टी का एक मजबूत हिस्सा हैं, जिनकी दहाड़ से विपक्षी नेता भी चुप हो जाते हैं। भले ही स्मृति ईरानी अब टीवी सीरियल से दूर हैं, लेकिन उन्होंने देश के लिए जो भूमिका निभाई है, तो चलिए उनके टीवी की बहू से सत्ता का सफर जानते हैं-

ALSO READ: इन जीवों को पालने से नहीं होगी पैसों की किल्लत

टीवी की बहू से सत्ता तक का सफर

  1. स्मृति ईरानी का जन्म 23 मार्च 1976 को दिल्ली में हुआ था। ये बात बेहद ही कम लोग जानते होंगे कि उनकी पिता पंजाबी और मां बंगाली थी।
  2. स्मृति ईरानी अपने बाल अवस्था से ही RSS से जुड़ी हुई थीं क्योंकि उनके दादाजी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े थे।
  3. स्मृति ईरानी ने पूर्व दूरदर्शन में आने वाले सीरियल कविता और ‘हम हैं कल आज और कल’ में भी भूमिका निभाई है। किन्तु असली पहचान उन्हें साल 2000 में आए एकता कपूर के सीरियल ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ से मिली।
  4. 2003 में स्मृति ईरानी BJP की सदस्य बन गई। स्मृति ईरानी साल 2004 में महाराष्ट्र यूथ विंग की वाइस प्रेसिडेंट बनीं और फिर 2011 में स्मृति ईरानी को राज्यसभा की सदस्य भी बना दिया गाया।
  5. साल 2014 में वो चुनाव में राहुल गांधी के विरुद्ध खड़ी हुईं थी और उन्हें हार का सामना करना पड़ा। लेकिन इस चुनाव में मिली बड़ी जीत को देखते हुए उन्हें केंद्रीय मंत्री नियुक्त कर दिया गया।

ALSO READ: UP Lok Sabha Election 2024 Result: आज आएगा जनादेश, देखिए UP की लोकसभा सीटों पर किसका राज

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular