Friday, July 5, 2024
HomeKaam Ki BaatSocial Media Addiction: सोशल मीडिया का बच्चे हो रहे शिकार, स्टडी में...

Social Media Addiction: सोशल मीडिया का बच्चे हो रहे शिकार, स्टडी में बड़ा खुलासा

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Social Media Addiction: क्या आपका बच्चा भी दिन भर अपने स्मार्टफोन से चिपका रहता है, वीडियो गेम या सोशल मीडिया खेलता रहता है? अगर आपके घर में भी ऐसा हो रहा है तो हम आपको बता दें कि शहरी भारत में 40 प्रतिशत माता-पिता के लिए यह समस्या बनी हुई है। जी हां, हाल ही में हुए एक सर्वे में यह बात सामने आई है। ये वे माता-पिता हैं जिनके बच्चों की उम्र 9 से 17 साल के बीच है। 9 से 17 साल की उम्र के 60% युवा हर दिन घंटों मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। वे खासकर गेमिंग और सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करने में सबसे ज्यादा खुश रहते हैं।

लाइक और फॉलोअर्स से बच्चे खुश

दुनिया की कुल आबादी का लगभग 93% हिस्सा इंटरनेट सेवा से जुड़ा है और इसमें से लगभग 60% यानी 4.8 अरब लोग सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं। सोशल मीडिया का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है , खासकर आज की युवा पीढ़ी के लिए लाइक, फॉलोअर्स, जैसे शब्द बहुत महत्वपूर्ण हैं। आज की कई घंटे सिर्फ सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करते हुए बिता देती है। यदि बच्चों में बचपन से ही स्मार्टफोन इस्तेमाल करने की आदत नहीं डाली गई तो इसका उनके भावी जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और युवा पीढ़ी भी स्वस्थ रहेगी।

विशेषज्ञों का क्या कहना है

हर दिन 3 घंटे मोबाइल का इस्तेमाल करने से बच्चों में डिप्रेशन और चिंता जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो रही है ,विशेषज्ञों का कहना है कि सोशल मीडिया और स्क्रीन टाइम के अत्यधिक उपयोग के कारण उन्हें नींद की कमी, चिड़चिड़ापन, तनाव, चिंता, अवसाद, कम आत्मसम्मान और एकाग्रता में कठिनाई जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में 18 साल तक के बच्चों की समय-समय पर चिंता और अवसाद की जांच कराना जरूरी है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के अनुसार, दिन में 3 घंटे से अधिक समय तक सोशल मीडिया या वीडियो गेम का उपयोग मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

गेमिंग और रील्स से बच्चे खुश

हालिया सर्वे के अनुसार जिसमें भारत में किए गए लगभग 50,000 माता-पिता के साक्षात्कार शामिल थे, उसमे पाया गया कि 9 से 17 साल की आयु के 10 में से 6 युवा दिन में 3 घंटे से अधिक समय सोशल मीडिया या गेमिंग प्लेटफॉर्म पर बिताते हैं। महाराष्ट्र राज्य के 17 प्रतिशत माता-पिता ने कहा कि उनके बच्चे हर दिन 6 घंटे से अधिक समय तक ऑनलाइन रहते हैं। इसी तरह की बात पूरे भारत में 22 फीसदी उत्तरदाताओं ने कही। सर्वे से यह पता चला कि बच्चे सोशल मीडिया या गेमिंग पर समय बिताकर खुशी महसूस करते हैं।

ये भी पढ़ें:- 

Varanasi में सोने की दुकानों में IT का छापा, कारोबारियों में हड़कंप 

Nithari Kand में हाईकोर्ट के फैसले से पीड़ितों के परिजन मायूस, CBI पर लगाएं ये आरोप

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular