Thursday, July 4, 2024
HomeInternationalअमेरिका वाले भी सुनेंगे राम मंदिर के संघर्ष की कहानी, खास रखा...

अमेरिका वाले भी सुनेंगे राम मंदिर के संघर्ष की कहानी, खास रखा जाएगा प्रोग्राम

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Ram Mandir: यूपी के अयोध्या में अगले साल 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन से पहले अमेरिका में भारतवंशियों के लिए एक खास प्रोग्राम रखा जाएगा। जिसके तहत राम मंदिर के इतिहास से वाकिफ कराने वाली 5 भागों की एक वेबिनार सीरीज का आयोजन होगा।

9 दिसंबर एएसआई के निदेशक केके मुहम्मद का होगा व्याख्यान

जिसकी थीम ‘500 ईयर हिंदू स्ट्रगल टू रिबिल्ड श्रीराम मंदिर इन अयोध्या’ है। जिसका आयोजन विश्व हिंदू परिषद की अमेरीकी इकाई और हिंदू यूनिवर्सिटी ऑफ अमेरिका मिलकर करने जा रही हैं। कार्यक्रम के पहले दिन 9 दिसंबर को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के क्षेत्रीय निदेशक केके मुहम्मद का व्याख्यान होगा। मोहम्मद को अपने लंबे करियर के दौरान कई महत्वपूर्ण स्मारकों की खोज और जीर्णोद्धार के लिए जाना जाता है। इस उपलब्धि के लिए उन्हें 2019 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया था।

ये है जनवरी का प्लान

वहीं कार्यक्रम के दूसरे दिन 10 दिसंबर को भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी राम मंदिर निर्माण के महत्व पर बात चीत करेंगे। इसके साथ ही ज्ञानवापी मस्जिद विवाद से जुड़े वकील विष्णु शंकर 6 जनवरी को वेबिनार में मुख्य प्रवक्ता होंगे। इस दौरान वह पूरे राम मंदिर आंदोलन के कानूनी पहलू पर बात करेंगे। वेबिनार के चौथे दिन, 7 जनवरी को विद्वान और लेखक आनंद रंगनाथन 500 साल पुराने हिंदू संघर्ष और अयोध्या राम मंदिर के निर्माण पर अपने विचार साझा करेंगे।

क्या है वेबिनार का उद्देश्य

वेबिनार का पांचवां और अंतिम दिन, 13 जनवरी, राम मंदिर के पुनर्निर्माण  में भारतीय-अमेरिकी भागीदारी पर केंद्रित होगा। हालाँकि, वेबिनार वक्ताओं की अंतिम सूची अभी जारी नहीं की गई है। अमेरिकी हिंदू विश्वविद्यालय और विश्व हिंदू परिषद के एक संयुक्त बयान में कहा गया कि इन वेबिनार का उद्देश्य हिंदू संघर्षों के लंबे इतिहास को याद करना है।

ALSO READ: 

UP News: उर्दू-फारसी को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला! बदला जाएगा 115 साल पूराना कानून  

Kanpur Murder Case: 27 साल पुराने हत्या के मामले में बसपा नेता अनुपम दुबे को उम्रकैद, गवाह की थी हत्या

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular