होम / Mahashivratri 2024 : क्यों चढ़ाते हैं महाशिवरात्रि के दिन भोलेनाथ पर बेर, जानिए इसका महत्व

Mahashivratri 2024 : क्यों चढ़ाते हैं महाशिवरात्रि के दिन भोलेनाथ पर बेर, जानिए इसका महत्व

• LAST UPDATED : February 25, 2024

India News ( इंडिया न्यूज), Mahashivratri 2024: . हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का विशेष महत्व है। इस दिन शिव भक्त पूरे विधि-विधान के साथ माता पार्वती और भोलेनाथ की आराधना करते हैं और उन्हें विभिन्न प्रकार के प्रसाद चढ़ाते हैं। इस अवसर पर बेर का भी विशेष महत्व है, जो भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है। बेर न सिर्फ धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है, बल्कि इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं।

बेर का महत्व (Mahashivratri 2024)

बेर एक मौसमी फल है जो भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है। यह विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इन तत्वों का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और स्वास्थ्य बनाए रखने में सहायक है।

क्या है धार्मिक महत्व (Mahashivratri 2024)

महाशिवरात्रि के दिन भक्त शिव मंदिर जाकर उनकी पूजा करते हैं और भोलेनाथ को बेर चढ़ाते हैं। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव को कंदयुक्त फलों का सेवन पसंद है, इसलिए भक्त प्रसाद के रूप में बेर चढ़ाते हैं। इसके साथ ही धार्मिक त्योहारों में भी इस फल को अनिवार्य रूप से शामिल किया जाता है।

पोषक तत्वों के खनिज (Mahashivratri 2024)

बेर में सैपोनिन और पॉलीसेकेराइड जैसे फ्लेवोनोइड तत्व होते हैं, जो अनिद्रा और कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा आलूबुखारा का सेवन मोटापा कम करने और रक्त संचार बढ़ाने में भी सहायक है।

इस प्रकार, महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर बेर का सेवन धार्मिक और स्वास्थ्य दोनों दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इस त्योहार के माध्यम से भक्त भगवान शिव की पूजा करके अपने स्वास्थ्य की रक्षा भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox