Tuesday, July 2, 2024
Homeराष्ट्रीयStudy Claims to have Lung Infection : नीम से बनेगी कोरोना की...

Study Claims to have Lung Infection : नीम से बनेगी कोरोना की एंटी वायरल दवा

- Advertisement -

Study Claims to have Lung Infection

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
Study Claims to have Lung Infection वर्तमान समय में कोरोना (Corona) से पूरी दुनिया जूझ रही है। ऐसे में भारतीय वैज्ञानिकों ने कोरोना पर किए शोध के बाद अच्छी खबर आई है। यूनिवर्सिटी आॅफ कोलोराडो एनशूट्ज मेडिकल कैंपस और इंडियन इंस्टीट्यूट आॅफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च ((IISER) कोलकाता के वैज्ञानिकों ने कंप्यूटर मॉडलिंग के जरिये पता लगाया गया कि नीम की छाल का रस वायरस के स्पाइक प्रोटीन से चिपकने में सक्षम है। इससे कोरोना वायरस इंसानी शरीर के होस्ट सेल्स को संक्रमित नहीं कर पाएगा। कई तरह की शारीरिक बीमारियों को ठीक करने में एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले नीम से अब कोरोना का भी इलाज हो सकता है। भारत और अमेरिका के वैज्ञानिकों का दावा है कि नीम की छाल से कोरोना संक्रमण को रोका व इसके प्रभाव को कम किया जा सकता है।

फेफड़ों पर प्रभाव होगा कम

यूनिवर्सिटी आॅफ कोलोराडो एनशूट्ज मेडिकल कैंपस और इंडियन इंस्टीट्यूट आॅफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (IISER) कोलकाता के वैज्ञानिकों ने जानवरों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि नीम की छाल के रस का प्रभाव कोरोना संक्रमित फेफड़ों पर पड़ता है, जो वायरस को बढ़ने के प्रभाव और संक्रमण को कम करता है। कंप्यूटर मॉडलिंग के जरिये पता लगाया गया कि नीम की छाल का रस वायरस के स्पाइक प्रोटीन से चिपकने में सक्षम है। इससे कोरोना वायरस इंसानी शरीर के होस्ट सेल्स को संक्रमित नहीं कर पाएगा।

अस्पताल में भर्ती होने का खतरा टलेगा

वैज्ञानिक मारिया नेगल ने कहा कि जिस तरह गला खराब होने पर हम पेनिसिलिन की गोली खाते हैं, उसी तरह कोरोना होने पर नीम से बनी हुई दवा का इस्तेमाल होगी। इससे गंभीर संक्रमण और अस्पताल में भर्ती होने का खतरा बहुत कम हो जाएगा।

दवा बनाकर तय होगी खुराक

वैज्ञानिकों के मुताबिक, फिलहाल यह पता लगाया जा रहा है कि नीम की छाल के रस का कौन सा कॉम्पोनेंट कोरोना के खिलाफ काम करता है। इसके बाद नीम से एंटी वायरल दवा बनाकर उसकी खुराक तय की जाएगी।

Read Also : Ukraine crisis Update : फ्रांस और पोलैंड के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से की बात

Read More : Special POCSO Court Hanged : बच्ची से दुष्कर्म और हत्या में सजाए मौत

Read Also  : Karnataka Student killed in Ukraine Attack : नवीन ने दो दिन पहले पिता से की वीडियो कॉल

Read More : 7 Flights to Land Delhi Tomorrow Carrying Indians : भारतीयों को लेकर कल दिल्ली आएंगे 7 विमान, भारत ने यूक्रेन में तैनात किए 20 फ्लाइट्स

Also Read : Indian Student Killed Amid Russia Ukraine War : भारतीय छात्र की यूक्रेन में मौत, कर्नाटक के रहने वाले हैं नवीन

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

 

 

SHARE
Ajay Dubey
Ajay Dubey
India News Senior Sub Editor. Danik jagran & Amarujala as a City & Crime Reporter 15 Years.
RELATED ARTICLES

Most Popular