Sunday, July 7, 2024
Homefood tipsChild Weight Control : बच्चे का बढ़ता वजन उसके सेहत के लिए...

Child Weight Control : बच्चे का बढ़ता वजन उसके सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, ऐसे करें वजन कंट्रोल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Child Weight Control : बच्चे अक्सर घर का खाना खाने से कतराते हैं और अनहेल्दी जंक फूड खाना पसंद करते हैं। ऐसे में ज्यादातर बच्चे मोटापे का शिकार हो रहे हैं। बच्चे में मोटापा रोकने के लिए पेरेंट्स कई नुस्खे आजमाते हैं लेकिन इससे कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है। बच्चों का ज्यादा वजन अन्य कई गंभीर बीमारियों का कारण बन जाता है। अगर आप भी अपने बच्चे का वजन कम करना चाहते हैं तो इन तरीकों को आजमां सकते हैं।

बच्चे के खाने का रखें ख्याल

अनहेल्दी खाना जैसे मैदा या फिर बहुत ज्यादा फ्राइड फूड बच्चों के बढ़ते मोटापे का कारण बनता है। ऐसे में बच्चों को बाहर की चीजें खाने से रोकें। वहीं भूख लगने पर बच्चे को हेल्दी और पोषण से भरपूर खाना खिलाएं। ऐसा करने से वजन नहीं बढ़ेगा और बच्चा भी हेल्दी रहेगा।

शारीरिक व्यायाम करवाएं

कोरोना के बाद से बच्चे घर में रहना ज्यादा पसंद करते हैं। बाहर खेलने के बजाए बच्चे अब फोन पर गेम खेलना अधिक पसंद करते हैं। इससे बच्चों को दूर करें और उन्हें शारीरिक व्यायाम करने के लिए प्रेरित करें। अगर बच्चा बाहर जाना पसंद नहीं करता है तो घर पर ही उसके साथ डांस या योगा करें।

स्लीप साइकिल पर दें ध्यान

बच्चे में मोटापे की वजह नींद में कमी हो सकती है। नींद पूरी न लेने पर बच्चे का वजन बढ़ता है। कोशिश करें कि बच्चा कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद ले। इससे बच्चा अगले दिन फ्रेश और एक्टिव महसूस करेगा।

टाइम का रखें ध्यान

बच्चे का वजन कंट्रोल करने के लिए टाइम पर खाना दें। मॉर्निंग ड्रिंक देने के बाद बच्चे को ब्रेकफास्ट दें। उनके खाने में फ्रेश फ्रूट्स और दाल भी एड करें। इससे बच्चे में असर दिखने लगेगा।

Read more: दूध के साथ ना लें ये चीजें, डाइजेशन हो सकता है खराब

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular