Monday, July 1, 2024
HomeKaam Ki BaatNoida airport के निर्माण में कोई देरी नहीं! यूपी सरकार ने साल...

Noida airport के निर्माण में कोई देरी नहीं! यूपी सरकार ने साल के अंत तक कमर्शियल ऑपरेशन शुरू करने का दिया आदेश

Noida airport के निर्माण में कोई देरी नहीं! यूपी सरकार ने साल के अंत तक कमर्शियल ऑपरेशन शुरू करने का दिया आदेश

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज),  शुक्रवार, 28 जून को एक निर्णायक कदम उठाते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट दिसंबर तक कमर्शियल ऑपरेशन शुरू कर दे। राज्य के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने गौतम बुद्ध नगर के जेवर इलाके में एक समीक्षा बैठक और साइट निरीक्षण के बाद ये निर्देश दिए। गौरतलब है कि एयरपोर्ट के विकास का पहला चरण अभी चल रहा है। यह दौरा यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAPL) के डेवलपर द्वारा सितंबर 2024 से अप्रैल 2025 तक अनुमानित उद्घाटन को स्थगित करने के बाद हुआ है। ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी की सहायक कंपनी YIAPL इस महत्वाकांक्षी ग्रीनफील्ड परियोजना के लिए रियायतकर्ता है।

मुख्य सचिव ने सितंबर तक सभी उपकरण लगाने के दिए आदेश

समीक्षा के दौरान, YIAPL ने मुख्य सचिव को प्रगति से अवगत कराया। ठेकेदार टाटा प्रोजेक्ट्स, एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) बिल्डिंग को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जिसे अगस्त तक उपकरण लगाने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को सौंप दिया जाएगा, जिसके सितंबर तक पूरा होने की उम्मीद है। चल रहे विकास में रनवे और एप्रन पर इलेक्ट्रिक लाइटिंग की स्थापना, साथ ही ग्लाइड पाथ एंटीना जैसे नेविगेशन उपकरण शामिल हैं। मुख्य सचिव ने जोर देकर कहा कि एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा सभी उपकरणों की स्थापना सितंबर तक पूरी हो जानी चाहिए, जिसका लक्ष्य साल के अंत तक एयरपोर्ट को तैयार करना है।

Also Read- UP की इस यूनिवर्सिटी ने किया कमाल, बाइक के लिए Air Bag बनाकर अपने नाम किया पेटेंट 

YIAPL को 15 जुलाई तक कैच-अप प्लान पेश करने के लिए कहा गया

टर्मिनल पर, मुखौटा और छत पर काम जारी है, घाट पर अंतिम रूप देने का काम चल रहा है और एक स्वचालित बैगेज हैंडलिंग सिस्टम की स्थापना की जा रही है। नोएडा एयरपोर्ट और वाईआईएपीएल के सीईओ क्रिस्टोफ श्नेलमैन और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एनआईएएल) के सीईओ अरुण वीर सिंह जैसे प्रमुख लोगों ने मिश्रा को विभिन्न परियोजना पहलुओं के बारे में जानकारी दी। बैठक में केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों को शामिल करते हुए सुरक्षा और हवाई यातायात प्रबंधन प्रणालियों पर भी चर्चा की गई।

मिश्रा ने विभागीय नियमों का पालन करने और सितंबर तक किसी भी मुद्दे को हल करने के महत्व पर जोर दिया, उन्होंने पुष्टि की कि दिसंबर तक हवाई अड्डे को चालू कर दिया जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त, टाटा प्रोजेक्ट्स के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा के बाद, वाईआईएपीएल को 15 जुलाई तक कैच-अप प्लान पेश करने का काम सौंपा गया।

Also Read-Illegal cow slaughter: उन्नाव में कथित अवैध गोहत्या का वीडियो वायरल, पुलिस ने जांच की शुरू

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular