Friday, July 5, 2024
Homefood tipsTips To Darken White Hair: सफेद बालों को काला कर देती हैं...

Tips To Darken White Hair: सफेद बालों को काला कर देती हैं रसोई की ये चार चीजें, जाने इस्तेमाल करने का तरीका

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज) Tips To Darken White Hair: बढ़ते उम्र के साथ-साथ बालों के भी सफेद होने की दिक्कत बढ़ती जाती है। पहले एक फिर दो और धीरे-धीरे सारे बाल सफेद होने लगते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोगों की कोशिश रहती है कि, घरेलू नुस्खों से बालों को सफेद होने से रोका जा सके। यहां ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे हैं, जो सफेद बालों को काला करने में मदद करते हैं।

सफेद बालों को काला करने के चार घरेलू नुस्खे

काली चाय-

सफेद बालों की रंगत को गहरा करने के लिए, काली चाय  का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको 2 चम्मच काली मिर्च के साथ एक कप पानी की जरूरत होगी। सबसे पहले किसी बर्तन में पानी और काली चायपत्ती डालकर मिला लें। इस पानी को कुछ देर उबालने के बाद, इसे ठंडा होने तक का इंतजार करे। इसके बाद इस पानी को अपने बालों पर लगाकर एक घंटे तक छोड़ दे। उसके बाद बालों को धो लें। बालों पर हफ्ते में एक बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से असर साफ दिखने लगेगा।

आलू के छिलके-

आपने इस नुस्खे के बारे में शायद ही पहले कभी सुना होगा। दरअसल आलू के छिलके बालों के पिग्मेंट को गहरा करने का काम करता हैं। इसके लिए आलू के छिलके को पानी में उबालें। जब इनका स्टार्च निकलने लग जाए, तब इस स्टार्च वाले पानी को किसी बर्तन में निकाल लें। इसे सिर पर लगाने से पहले बालों को शैंपू और कंडीशनर से धोएं। उसके बाद छिलके वाले पानी से सिर को धोए। छिलके वाले पानी से सिर धोने के बाद बालों पर पानी ना डालें। बालों पर इसका हफ्ते में 2 बार  इस्तेमाल करें।

नारियल तेल और नींबू का रस-

इस नुस्खे को तैयार करने के लिए आपको 2 चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच नींबू का रस लेना है। दोनों चीजों को एक साथ मिला लें और सिर पर लगाएं। इस तेल से बालों के जड़ों तक मालिश करें।इसके बाद बाल जड़ों से काले होने लगेंगे। आधा घंटा इसे लगाए रखने के बाद सिर धोएं। आपके बाल धीरे-धीरे काले होने लगेंगे।

कॉफी-

सफेद बालों को काला करने के लिए आप डार्क रोस्टेड कॉफी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे कि बाल काले होने लगें। इसके लिए आधा कप पिसी हुई कॉफी लें और इसमें पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को बालों पर एक घंटा लगाकर रखे और इसके बाद धो लें।

 Read more: मॉनसून में रहना चाहते है फिट? तो इन बातों का रखें ध्यान

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular