Sunday, June 30, 2024
HomeFamous Placeसर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट है उत्तराखंड के यह हिल स्टेशन,...

सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट है उत्तराखंड के यह हिल स्टेशन, नजारा स्वर्ग से भी सुंदर

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Uttarakhand Tourist Places During Winter: इन सर्दियों में अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए उत्तराखंड की यह जगहें बेस्ट है। वैसे तो उत्तराखंड अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है और यहां पर किसी भी मौसम में घूम जा सकता है लेकिन फिर भी ठंड के दिनों में कुछ ऐसी जगह हैं। जहां पर जाने का अलग ही मजा है। आज इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जहां पर आप बर्फबारी का भी आनंद ले सकते हैं। तो देर किस बात की चलिए जानते हैं, ऐसे हिल स्टेशनों के बारे में जहां पर इन सर्दियों में आपको घूमने जरूर जाना चाहिए।

सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट है यह हिल स्टेशन

1. मसूरी (Mussoorie)

मसूरी को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है और ये यहां घूमने वाले आने वालों के लिए पहली पसंद होती है। यह एक बेहद ही फेमस हिल स्टेशन है, जहां पर पर्यटक भारी तादाद में आते हैं। आप यहां एक साथ कई जगह की सर एक साथ कर सकते हैं। मसूरी देहरादून से केवल 38 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मसूरी की तलाश साल 1827 में एक अंग्रेज अफसर कप्तान यंग ने करी थी। सर्दियों में यहां पर घूमने का अलग ही मजा आता है।

2. चंबा(Chamba)

उत्तराखंड के टिहरी जनपद में स्थित चंबा मसूरी से केवल 60 किलोमीटर और ऋषिकेश से 64 किलोमीटर की दूरी पर है। यह एक बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय जगह में से एक है। यहां का अद्भुत नजारा प्रयुक्तों को अपनी ओर खींचता है।


3. औली (Auli)

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित औली हिमालय की पहाड़ियों पर स्थित है। पहाड़ी बोली में होली को बुग्याल बुलाया जाता है जिसका अर्थ होता है घास के मैदान। अगर आप भी सर्दियों में बर्फबारी का नजारा का लुक उठाना चाहते हैं तो आपको जो ही जरूर आना चाहिए। यहां पर ठंड में बर्फ पड़ती है पूर्व मिलन इसलिए हजारों की तादाद में लोग यहां हर साल ठंड के दिनों में घूमने आते हैं। बात करें अगर औली कहां पर है तो औली जोशीमठ से केवल 16 किलोमीटर की दूरी पर है।

4. कसौनी (Kausani)

उत्तराखंड में स्थित कसौनी बागेश्वर जनपद में स्थित है। कौसानी से हिमालय की चोटियों के भी दीदार किया जा सकते हैं। साल 1929 में कौनी में महात्मा गांधी जी ने 12 दिन बीते थे। बता दे की हिंदी कवि सुमित्रानंदन पंत का भी जन्म कौनी में ही हुआ था। कसौली जिला मुख्यालय से तकरीबन 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

5. नैनीताल (Nanital)

उत्तराखंड में घूमने वाले लोगों के लिए नैनीताल किसी पहचान के मोहताज नहीं है। यह जगह अपने आप में ही बेहद प्रसिद्ध है और यहां पर हर साल लाखों की तादाद में लोग घूमने के लिए आते हैं। सर्दी हो या गर्मी यहां पर सालों भर भीड़ देखने को मिलती है। यहां आपके जीवन की भाग दौड़ और तनाव से भी शांति का अनुभव होता है। यहां घूमने के लिए नैनी झील, माल रोड, चिड़ियाघर, इको केव गार्डन और कई सारे पर्यटक स्थल है। इसकी दूरी से केवल 25 किलोमीटर की दूरी पर काठगोदाम रेलवे स्टेशन है। यहां से देश भर के लिए ट्रेन आती हैं।

ALSO READ: 

UP News: उर्दू-फारसी को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला! बदला जाएगा 115 साल पूराना कानून  

Kanpur Murder Case: 27 साल पुराने हत्या के मामले में बसपा नेता अनुपम दुबे को उम्रकैद, गवाह की थी हत्या

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular