Sunday, May 19, 2024
HomeLatest Newsये है UP का सबसे अमीर शख्स, जानें क्या करते हैं?

ये है UP का सबसे अमीर शख्स, जानें क्या करते हैं?

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Richest Person of UP: दुनिया के सबसे अमीर इंसान और भारत के सबसे रईस शख़्स का नाम तो आपने ने जारूर सुना होगा। लेकिन क्या UP के सबसे अमीर शख्स के बारें में जानते हैं। अगर आपको नहीं पता है तो यह खबर आपके लिए ही है….

देश के सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश के सबसे रईस इंसान को हुरुन की ग्लोबल रिच लिस्ट में जगह मिली है। वहीं, इनकी ताल्लुक भी देश के हर आम आदमी से है। आपने घड़ी डिटर्जेंट’ का इस्तेमाल तो किया ही होगा और इसे बनाने वाले मुरलीधर ज्ञानचंदानी ही प्रदेश के सबसे अमीर आदमी हैं।

अरब रुपए की संपत्ति के मालिक हैं मुरलीधर

मुरलीधर ज्ञानचंदानी UP (Richest Person of UP) के कानपुर के रहने वाले हैं। एक रिपोर्ट की माने तो उनके पास 183 अरब रुपए की संपत्ति है। वहीं, उनके भाई के पास 125 अरब रपए की संपत्ति है। अगर दोनों की कुल संपत्ति को आपस में मिला दिया जाए तो वह 300 अरब रुपए से अधिक बैठती है।

Hurun की लिस्ट में नाम है शामिल

दुनिया के अमीर लोगों की सूची ‘हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट-2024’ (Richest Person of UP) में इस साल भारतीय उद्योगपति मुरलीधर ज्ञानचंदानी ने लंबी छलांग लगाई है। पिछले साल उनकी रैंकिंग 2451 थी, जो अब बढ़कर 1632 हो गई है। इसके साथ ही उनके भाई विमल ज्ञानचंदानी की भी रैंकिंग 2279 है। इन दोनों भाइयों ने अरबपति बनने का यह सफर महज 36 साल में पूरा किया है।

हुरुन की सूची में इस साल भारत के 271 अरबपति शामिल हैं। इस बार इस सूची में 167 अरबपतियों के नाम भारत से हैं, जबकि 94 बाहरी अरबपतियों को भी शामिल किया गया है।

ज्ञानचंदानी परिवार के ‘घारी’ ब्रांड का सफर भी बेहद दिलचस्प है। घड़ी आज भारत में अग्रणी एफएमसीजी और डिटर्जेंट ब्रांडों में से एक है। इसकी शुरुआत ज्ञानचंदानी परिवार के शुरुआती दिनों में हुई जब उनके पिता दयालदास ज्ञानचंदानी ने इसकी शुरुआत की। घरी के साबुन में तेल की जगह ग्लिसरीन का इस्तेमाल किया जाता था, जिससे उनका साबुन लोगों के बीच लोकप्रिय हो गया। आज यह निगरानी घरों में एक प्रमुख नाम बन गया है।

‘घड़ी’ ब्रांड का स्वामित्व रखने वाली कंपनी रोहित सर्फैक्टेंट्स (आरएसपीएल) है। समय के साथ, समूह ने अपने व्यवसाय में तेजी से बदलाव किया है। कंपनी ने चमड़ा उत्पाद के क्षेत्र में भी कदम रखा है, जो कानपुर की पहचान है। इसने पहले ‘रेड एंड चीफ’ ब्रांड नाम के तहत चमड़े के जूते के बाजार में प्रवेश किया, फिर उसी ब्रांड के तहत ‘पुरुष सहायक उपकरण’ की एक पूरी श्रृंखला लॉन्च की। यह कंपनी प्रीमियम चमड़े के उत्पाद उपलब्ध कराती है और इसका उपभोग किफायती कीमतों पर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:- 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular