Sunday, May 19, 2024
Homeउत्तर प्रदेशचीते से भी तेज़ चलेगी यह ट्रेन, दिल्ली- मेरठ का सफर होगा...

चीते से भी तेज़ चलेगी यह ट्रेन, दिल्ली- मेरठ का सफर होगा आसान

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Delhi-Meerut Journey: नवरात्रि के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को नई रैपिड ट्रेन की सौगात देंगे। भारत की पहली रैपिड ट्रेन का शुभारंभ प्रधानमंत्री मोदी नवरात्रि में करेंगे। बता दें कि यह रैपिड ट्रेन दिल्ली से मेरठ तक बनाई जाएगी। जिसमें पहले सेक्शन का कार्य पूरा हो चुका है। पहला सेक्शन गाजियाबाद में साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक है। इस ट्रेक की लंबाई 17 किमी है। जबकि कुल लंबाई 82 किमी होगी।

खबरों के मुताबिक रीजनल रैपिड ट्रेन के उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 से 18 अक्टूबर के बीच कर सकते हैं। सूत्रों के अनुसार पीएम से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योदी आदित्यनाथ गाजियाबाद पहुंच सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने गाजियाबाद पहुंच सकते है। बीते सोमवार को गाजियाबाद के डीएम और पुलिस कमिश्नर ने तैयारियों का जायजा लिया था। एनसीआरटीसी अफसरों के साथ तैयार हो चुके स्टेशनों का निरक्षण किया।

एनसीआरटीसी के अनुसार साल 2025 तक 82 किलोमीटर लंबा दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर तैयार हो जाएगा। अगामी कुछ दिनों में साहिबाबाद, गुलधर, गाजियाबाद, दुहाई और दुहाई डिपो सहित 17 किमी के ट्रेक जल्द शुरु हो सकता है।

बता दें कि दिल्ली-मेरठ रैपिड ट्रेन कॉरिडोर में कुल 25 स्टेशनों को बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इस रेल सेवा को शुरू करने के बाद करीब 8 लाख यात्रियों को सुविघा प्रदान होगा। यह ट्रेन 180 किमी/घंटे की रफ्तार से चलेगी। इसी कारण यह हर 5 से 10 मिनट में यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी। सेवा शुरु होने के बाद दिल्ली और मेरठ के बीच की दूरी मात्र 55 मिनट में तय कर सकते हैं।

इस ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत इसकी स्पीड है। क्योंकि यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलने में सक्षम है। लेकिन परिचालन के दौरान इसकी स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है। 82 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर में केवल 14 किलोमीटर का हिस्सा दिल्ली में होगा। जबकि 68 किलोमीटर का हिस्सा उत्तर प्रदेश में बनया जाएगा।

ALSO READ: अभिनेता टाइगर श्रॉफ के साथ रामपुर के युवक ने किया डांस, तेजी से वायरल हुआ वीडियो 

Uttarakhand: प्रवर समिति की दूसरी बैठक संपन्न, जानें कितना ड्राफ्ट हुआ तैयार

Schools Closed: आगरा में 2 दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें क्या है वजह

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular