Wednesday, July 3, 2024
HomeToday WeatherToday Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में नहीं थम रहा बारिश का कहर! प्रदेशभर...

Today Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में नहीं थम रहा बारिश का कहर! प्रदेशभर में 31 जुलाई तक भारी वर्षा की चेतावनी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Today Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में इन दिनों बारिश का कहर जमकर बरस रहा है। वहीं प्रदेश के सभी जिलों में शनिवार से अगले तीन दिन भारी बारिश होने के आसार है। मौसम विभाग द्वारा 29 जुलाई से एक अगस्त तक पूरे प्रदेश में तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। खासकर प्रदेश के चमोली, बागेश्वर और उत्तरकाशी के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। यानी अगस्त माह की शुरुआत भारी बारिश के साथ होगी।

भूस्खलन के कारण रास्ते अवरुद्ध

बता दें, उत्तराखंड के सभी जिलों में शनिवार से अगले तीन दिन भारी बारिश होने के आसार बने हुए है। वहीं मौसम विभाग ने 29 जुलाई से एक अगस्त तक पूरे प्रदेश में तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही धरासू में भारी मलबा गिरने के कारण कल सुबह गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए बंद कर दिए गए हैं, जबकि यमुनोत्री राजमार्ग डाबरकोट सहित कई स्थानों पर भूस्खलन के कारण बंद हो गया है।

जुलाई में अभी तक सामान्य से 39 फीसदी अधिक वर्षा

अगर बात पिछले पांच सालों की करें तो देहरादून में 28 जुलाई को सामान्य से बहुत कम बारिश हुई। इसके साथ ही शुक्रवार को दून में सिर्फ 2.2 एमएम बारिश हुई, जो सामान्य से करीब 90 फीसदी कम है। अगर बात 2018 से करें तो   इस दिन 89.9 एमएम बारिश हुई थी, जो सामान्य से करीब 67 फीसदी अधिक है। जबकि वर्ष 2019 से लेकर 2022 तक भी इससे कम बारिश हुई है। शुक्रवार को राज्यभर में भी सामान्य से 52 फीसदी बारिश कम हुई। हालांकि प्रदेशभर में पूरे जुलाई में अभी तक सामान्य से 39 फीसदी अधिक बारिश हुई है।

रविवार को भारी बारिश संभावना

उत्तराखंड के देहरादून, चमोली और बागेश्वर जिले के कई इलाकों में रविवार को भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही प्रदेशभर के लिए मौसम विभाग ने बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा बताया गया कि प्रदेश में 29 से 31 जुलाई तक भारी बारिश का यलो अलर्ट है।

मौसम की जानकारी लेने के बाद ही करें यात्रा

वहीं, मौसम विभाग के केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले कुछ दिनों तक प्रदेश के कई इलाकों में बिजली चमकने और मूसलाधार बारिश होने के आसार बने हुए हैं। विभाग की ओर से हिदायत दी गई है कि गर्जन और भारी बारिश के कारण संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन से सड़क मार्ग और राजमार्ग अवरुद्ध होने की संभावना है। ऐसे में मौसम की सटीक जानकारी लेने के बाद ही यात्रा करें।

ALSO READ: UP Weather: उत्तर प्रदेश में कई क्षेत्रों में बारिश का अलर्ट, जानें आपके जिले का हाल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular