Friday, July 5, 2024
HomeHealth TipsToilet Habits: टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल करना खतरनाक! हो सकते हैं...

Toilet Habits: टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल करना खतरनाक! हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Toilet Habits: हर किसी की अपनी बाथरूम आदतें होती हैं। कुछ लोग बैठकर पत्रिकाएँ पढ़ते हैं, तो कुछ लोग गाने सुनना पसंद करते हैं। वहीं, ज्यादातर लोग बाथरूम में बैठकर या किसी से फोन पर बात करते समय अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं। लोग कहते हैं कि यह उन्हें अपने खाली समय का बुद्धिमानी से उपयोग करने के लिए मजबूर करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाथरूम में फोन पर बात करना आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है? स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, बाथरूम में फोन पर बात करना बेहद खतरनाक हो सकता है। इससे व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

हम आपकों बताएंगे क आपको किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

हो सकते है बवासीर का शिकार (Toilet Habits)

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि शौचालय में बैठकर अपने फोन का उपयोग करने से बवासीर होने का खतरा बढ़ जाता है। हर्बल समस्याएं बहुत दर्दनाक हो सकती हैं और कभी-कभी रक्तस्राव का कारण भी बन सकती हैं। ऐसा तब होता है जब मलाशय या गुदा में नसें सूज जाती हैं। सामान्य तौर पर, यह मलाशय की नसों का एक “वैरिकाज़ रोग” है। बवासीर मलाशय के अंदर या गुदा के बाहर भी बन सकता है।

ऐसे सुधारें बाथरूम में फोन चलाने की आदत

यह महत्वपूर्ण है कि जब आप बाथरूम जाएं तो अपना फोन अपने साथ न ले जाएं। इससे न सिर्फ बवासीर का खतरा कम होता है, बल्कि बैक्टीरिया पनपने का खतरा भी कम होता है। इसके अलावा, अगर आपके घर में वेस्टर्न टॉयलेट है, तो सीट पर बैठें और अपने पैरों के नीचे एक स्टूल रखें। इससे आपके बैठने की स्थिति में सुधार होगा और मल त्यागने में आसानी होगी।

ALSO READ:

Ram Mandir: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा में अतिथियों को मिलेगा तोहफा, PM मोदी को दिया जाएगा ये खास उपहार 

Ram Mandir: मॉरीशस सरकार का बड़ा फैसला! 22 जनवरी को हिंदू कर्मचारियों को मिलेगा 2 घंटे का अवकाश

Ram Mandir Inauguration: BJP नेता मुख्तार अब्बास नकवी को मिला प्राण प्रतिष्ठा का आमंत्रण, बोले- सौभाग्यशाली गवाह बनने का निमंत्रण

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular