Sunday, May 19, 2024
HomeEducationदुनिया की Top 5 यूनिवर्सिटी, अगर इनमें से एक में भी पढ़...

दुनिया की Top 5 यूनिवर्सिटी, अगर इनमें से एक में भी पढ़ लिया आपका बच्चा तो करोड़ों कमाएगा

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),World Top 10 University: हाल ही में NIRF ने 2023 की बेस्ट यूनिवर्सिटीज की नामों की लिस्ट जारी की है। जिसमें भारत की आईआईएससी देश की टॉप यूनिवर्सिटी है। वहीं, दूसरे नंबर पर नई दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनियाभर की टॉप यूनिवर्सिटीज में किन यूनिवर्सिटीज का नाम शमिल हैं? यदि नहीं तो यहां देखिए।

पहले नबंर पर है हार्वर्ड यूनिवर्सिटी​

पूरी दुनिया में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी पहले नबंर पर है। यहां पर तमाम कोर्स होते गैं। यहां पर  विदेशी छात्रों के लिए कई सीटें आरक्षित हैं। भारत से भी बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स यहां एडमिशन के लिए आते हैं।

दूसरे नंबर पर है कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी​

पूरी दुनिया में कैम्ब्रिज विवि दूसरा स्थान पर है। यहां पर भी बड़ी संख्या में हर साल भारतीय छात्र पढ़ने के लिए जाते हैं।

तीसरे स्थान पर कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी

पूरी दुनिया में तीसरे स्थान पर कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी है। ये बर्कल कैलिफोर्निया में राज्य का पहला सार्वजनिक भूम-अनुदान अनुसंधान है। जहां हर वर्ष कई भारतीय छात्र दाखिला लेते हैं।

चौथे नंबर पर एमआईटी​

​दुनिया में चौथे नंबर पर मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कैम्ब्रिज है। यदि आप भी यहां पर एडमिशन लेना चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डिटेल्स देख सकते हैं। यहां पर कई मैनेजमेंट और डिप्लोमा कोर्स होते हैं।

​पांचवें नंबर पर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी​

दुनिया भर में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी पांचवें नंबर पर है। ये विवि इंग्लैंड में स्थित है। ये विश्व का दूसरा सबसे पुराना विवि भी है। यहां भारतीय छात्र भी पढ़ाई के लिए आते हैं।

ALSO READ:- Varun Gandhi Pilibhit: पीलीभीत से BJP के उम्मीदवार होंगे जितिन प्रसाद, वरुण गांधी भी लड़ सकते हैं निर्दलीय चुनाव?

UP News: सपा उम्मीदवार धर्मेंद्र यादव के गाड़ी पर पथराव, गाली-गलौज का भी आरोप, मामला दर्ज

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular