होम / Corbett National Park: ग्लोबल टाईगर डे पर बाघो के आंकड़े हुए जारी, तीसरे नंबर पर आया उत्तराखंड

Corbett National Park: ग्लोबल टाईगर डे पर बाघो के आंकड़े हुए जारी, तीसरे नंबर पर आया उत्तराखंड

• LAST UPDATED : July 30, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),Corbett National Park: रामनगर के विश्व प्रसिद्ध कॉर्बेट टाइगर रिजर्व को ग्लोबल टाइगर डे की मेजबानी करने का मौका मिला। कार्यक्रम में केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री अश्वनी चौबे  और केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट द्वारा प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया। जिसके बाद उत्तराखंड के लोक कलाकारों के द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए। कार्यक्रम के दौरान बाघो की संख्या के आंकड़े जारी किए गए है। जिसमे उत्तराखंड मे कुल बाघो की संख्या 560 है।

बाघों की संख्या में प्रथम स्थान पर आया मध्य प्रदेश

वही, कॉर्बेट नेशनल पार्क मे बाघो की संख्या का आकड़ा बढ़कर 260 हो गया है। देशभर मे बाघो की संख्या के मामले में प्रथम स्थान मध्य प्रदेश, दूसरा कर्नाटक, तीसरे स्थान पर उत्तराखंड रहा है। बाघो की संख्या के आंकड़े जारी होने के बाद वन्य जीव प्रेमियों में खुशी की लहर है। आपको बता दें कि 2006 की गड़ना में कॉर्बेट पार्क में लगभग 150 बाघ थे वहीं 2010 में 184,2014 में 215 और 2019 की गणना में कॉर्बेट में 250 से अधिक बाघ मिले। बताया कि वर्ष  2021-22 में की गई  गड़ना के नतीजों में ये संख्या 250 से बढ़कर 260 हो गयी है। इस लिहाज से 10 बाघों की संख्या में इजाफा हुआ है।

परिजनों को 4 लाख रुपए का मुआवजा

ग्लोबल टाइगर डे के कार्यक्रम में मौजूद मध्यप्रदेश के वन मंत्री कुंवर विजय साह ने बाघों के आंकड़े जारी होने के दौरान मध्य प्रदेश प्रथम स्थान पर आने पर खुशी जताते हुए कहा कि आज जो हमारे राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया उसके लिए सभी कर्मचारियों अधिकारी इसके लिए बधाई के पात्र हैं। तो वहीं उन्होंने बाघों के संरक्षण को लेकर जनता के सहयोग को भी अहम बताया। उन्होंने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री की प्रशंसा करते हुए कहा कि मानव वन्यजीव संघर्षी की घटनाएं रोकने को लेकर सरकार लगातार प्रयासरत है तो वहीं उन्होंने यह भी बताया कि मध्यप्रदेश में यदि कोई भी बाघ का शिकार इंसान हो जाता है। तो पहले सरकार द्वारा उसके परिजनों को 4 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाता था लेकिन अब सरकार ने इस राशि को बढ़ाकर 8 लाख कर दिया है। उन्होंने कहा कि बाघों के संरक्षण को लेकर सरकार द्वारा और भी प्रयास भविष्य में किए जाएंगे। कार्यक्रम में केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट के अलावा विधायक एवं देश के टाइगर रिज़र्व के कई अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें:- UP Politics: यहां से चुनाव लड़ सकते है नीतीश, किरणमय नंदा के लिए सपा पश्चिम बंगाल से मांगेगी टिकट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox