होम / Dubai Rain: दुबई में फिर कुदरत का कहर, बारिश से हाल-बेहाल

Dubai Rain: दुबई में फिर कुदरत का कहर, बारिश से हाल-बेहाल

• LAST UPDATED : May 2, 2024

 India News UP (इंडिया न्यूज़), Dubai Rain: दिनों दिन दुनिया ग्लोबल वार्मिंग के चपेट में आता जा रहा है। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में पिछले महीने भीषण बाढ़ के बाद अब कुछ दिनों से तेज तूफान और भारी बारिश को झेल रहा है। इस घटना के बाद से कई फ्लाइट्स रद्द कर दी गई और बस सेवाएं भी बाधित हो गई है। Khaleej Times की रिपोर्ट के अनुसार, दुबई आने वाली पांच फ्लाइट्स को को डायवर्ट और 9 को रोक दिया गया है। इसके अलावा बाहर जाने वाली पांच फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया है।

तेज हवाओं, गरज और आसमानी बिजली से लोग परेशान

दुबई  के स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि यहां के नागरिक गुरुवार, 2 अप्रैल सुबह करीब 3 बजे तेज हवाओं, गरज और आसमानी बिजली की वजह से जाग रहे हैं। लगभग एक घंटे बाद, लगभग 4 बजे, देश के मौसम विभाग ने एक एम्बर अलर्ट जारी किया जिसमें संकेत दिया गया कि बारिश वाले बादलों ने देश के अधिकांश हिस्सों को ढक लिया है। 3 मई तक देश में प्रतिकूल मौसम की स्थिति बने रहने की आशंका है। जिसके बाद दुबई निवासियों को बरसात की स्थिति के दौरान सुरक्षा उपायों का पालन करने की भी सलाह दी।

ALSO READ: UP News: भाजपा प्रत्याशी भोले ब्लॉक प्रमुख चौबेपुर की गाड़ियाँ आपस में भिड़ी, हुई एक की मौत

प्रतिकूल मौसम के कारण फ्लाइट प्रभावित

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अबू धाबी के कुछ हिस्सों में सड़कों पर जलभराव की सूचना मिली है, जबकि जेबेल अली, अल मकतूम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, दुबई इंडस्ट्रियल सिटी, दुबई इन्वेस्टमेंट्स पार्क और जुमेरा विलेज ट्राएंगल में तेज हवाएं चली हैं। एक्स पर एक पोस्ट में, इंडिगो ने कहा कि दुबई, अबू धाबी और शारजाह में उड़ान संचालन “प्रतिकूल मौसम की स्थिति” के कारण प्रभावित हुआ। बुधवार को, दुबई हवाई अड्डों और दो स्थानीय एयरलाइनों ने यात्रियों के लिए सलाह जारी की, जिसमें उन्हें दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जाने पर देरी के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया।

खलीज टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूएई ने गुरुवार, 2 अप्रैल  तक दो दिनों के लिए मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था। जिससे ऑफिस जाने वालों के लिए घर से काम करने और शारजाह और दुबई के स्कूलों के लिए डिस्टेंस एजुकेशन या ऑनलाइन एजुकेशन के लिए  प्रोत्साहित किया गया था।

इस साल अप्रैल में रेगिस्तानी शहर दुबई में आए रिकॉर्ड तूफान की वजह से कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई। इसके साथ सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। जिसके कारण उड़ानें निलंबित कर दी गईं। संयुक्त अरब अमीरात, अरब प्रायद्वीप पर एक वंशानुगत रूप से शासित, निरंकुश राष्ट्र है। यहां आमतौर पर इसकी शुष्क रेगिस्तानी जलवायु में बहुत कम वर्षा होती है।

ALSO READ: CM Yogi Adityanath के रोड शो में उमड़ा जनसैलाब, मैनपुरी के लोगों ने बुलडोजर पर खड़े होकर किया स्वागत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox