Garhwal News : सांसद ने चमोली में विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की ली बैठक, योजनाओं को गुणवत्ता पर दिया जोर

India News (इंडिया न्यूज़) Garhwal News चमोली : गढवाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने गुरूवार को जनपद चमोली में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक लेते हुए केंद्र पोषित योजनाओं की समीक्षा की।

उन्होंने सभी जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को आपसी सामंजस्य बनाकर गुणवत्ता के साथ योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन करने पर जोर दिया।

पीएम आवास और अन्य योजनाओं की समीक्षा की

सांसद ने केन्द्र पोषित योजनाओं के तहत राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास, पीएमजीएसवाई सड़क, जल जीवन मिशन, दीन दयाल ग्राम ज्योति, पीएम फसल बीमा, स्वच्छ भारत मिशन, सर्व शिक्षा, सामाजिक पेंशन आदि योजनाओं की समीक्षा की।

जिले में केन्द्र पोषित योजनाओं की अच्छी प्रगति और आजीविका संवर्धन गतिविधियों में राष्ट्रीय स्तर पर जनपद चमोली को स्कॉच अवार्ड मिलने पर उन्होंने प्रशासन की टीम को बधाई दी।

मा0 सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत सड़कों का निर्माण मानकों के अनुरूप किया जाए। सड़क कटिंग मलबे का डम्पिंग जोन में ही निस्तारण करें। सड़कों पर पानी निकासी के लिए स्कवर, नालियां अवश्य बनायी जाए।

प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत स्वीकृत राशि के अनुरूप आवासों का निर्माण कार्य किए जाए। जल जीवन मिशन कार्यो की समीक्षा करते हुए मा0 सांसद ने द्वितीय फेस के कार्यो को गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।

समाज कल्याण के तहत विभिन्न पेंशन योजनाओं का लाभ नियमित रूप से सभी पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाया जाए। बैठक में समिति के सदस्यों के महत्वपूर्ण सुझाव पर भी तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

बारिश में हुए हानि को जल्दी से ठीक करे

सांसद ने कहा कि बरसात के कारण जनपद में जगह – जगह भारी नुकसान हुआ है। आपदा के समय लोगों तक राहत पहुॅचाना हमारी सबसे पहली प्राथमिकता है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि बारिश के कारण अवरूद्व सड़कों पर अतिरिक्त मशीनें लगाते हुए शीघ्र आवाजाही सुचारू की जाए।

विद्युत के खराब पोल एवं झूलती तारों को बदला जाए। क्षतिग्रस्त पेयजल लाइनों को ठीक किया जाए। प्रभावित क्षेत्रों में क्षति का आंकलन किया जाए। वन, सिंचाई एवं राजस्व विभाग को आपदा प्रभावित क्षेत्रों संयुक्त निरीक्षण करते हुए नदी नालों में प्रोटेक्शन वर्क हेतु आपदा न्यूनीकरण में प्रस्ताव देने की बात कही।

उन्होंने समस्त जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों बेहतर तालमेल के साथ आपदा प्रभावितों को राहत पहुंचाने पर जोर दिया।

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने मा0 सांसद को जिले में संचालित केन्द्र पोषित योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया। बताया कि इस वर्ष अगस्त माह तक 466822 मानव दिवस सृजित कर लिए गए है।

दीन दयाल अंत्योदय योजना के तहत गठित 4624 समूहों में से सभी का बैंक लिंकेज के साथ ही 3421 समूहों को रिवाल्विंग फंड भी दिया गया है।

इस साल 1804 आवास निर्माण का लक्ष्य

पीएम आवास ग्रामीण के तहत विगत वर्ष में 1378 में से 1371 आवास पूर्ण हो गए है और इस वर्ष 1804 आवास निर्माण का लक्ष्य है। जबकि पीएम आवास शहरी में 1491 में से 1159 आवास पूर्ण हो गए है।

पीएमजीएवाई के तहत 31 सड़कों में से 29 सड़कों का स्टेज-1 तथा 41 सड़कों में से 31 सड़कों का स्टेज-2 का कार्य पूर्ण हो गया है। जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 96.80 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिए गए है।

इस दौरान जिलाधिकारी ने अन्य केंद्र पोषित योजनाओं की प्रगति से भी विस्तार में अवगत कराया। केन्द्र पोषित योजनाओं की अच्छी प्रगति पर मा0 सांसद ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए आपसी समन्वय के साथ विकास कार्यो को आगे बढ़ाने पर जोर दिया।

सीईओ कुलदीप रहे मौजूद

इस अवसर पर जिला अध्यक्ष भाजपा रमेश मैखुरी, सीईओ कुलदीप गैरोला तथा सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। इससे पूर्व सांसद ने लोक निर्माण विभाग के गेस्ट हाउस में प्रेसवार्ता करते हुए केन्द्र सरकार की उपलब्धियों एवं संचालित योजनाओं के बारे विस्तार से जानकारी दी।

Also Read –  “हिन्दू महासभा ने रखी थी बंटवारे की नींव”, विभाजन विभीषिका दिवस पर कांग्रेस और सपा प्रवक्ता ने दिया बड़ा बयान

Anubhaw Mani Tripathi

Recent Posts

CM Yogi: शिक्षा की तरफ बड़ा कदम, यूनिफॉर्म के लिए सरकार की तरफ से मिलेंगे 1200

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा…

1 month ago

UP News: 12 किलोमीटर चलने के बाद ऑटो की सवारियों को दिखा अजगर! मची भगदड़

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक चौंकाने…

1 month ago

Allahabad High Court: HC ने खारिज की याचिका, फैसला कांग्रेस के सांसदों के पक्ष में

India News UP (इंडिया न्यूज़), Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कांग्रेस पार्टी के 99…

1 month ago

Bahraich News: भेड़ियों का आतंक! मासूम बच्चों की ले ली जान

India News UP (इंडिया न्यूज़), Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का…

1 month ago

Doctors Strike: 8 दिन बाद भी न्याय की मांग गूंज रही, BHU में डॉक्टरों की हड़ताल

India News UP (इंडिया न्यूज़), Doctors Strike: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू…

1 month ago