होम / Gyanvapi Case: ज्ञानवापी की ASI सर्वे रिपोर्ट पर CM योगी की पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी की ASI सर्वे रिपोर्ट पर CM योगी की पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा

• LAST UPDATED : January 29, 2024

India News(इंडिया न्यूज),Gyanvapi ASI Survey Report:  उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित ज्ञानवापी परिसर की एएसआई की सर्वें रिपोर्ट आ गई है, जिसमें वहां पर मंदिर के होने के सबूत मिले हैं। जिसके बाद से इस मामले पर सियासत भी शुरू हो गई है। अब इस पूरे मामले पर यूपी के मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। सीएम ने कहा कि हमारी संस्कृति और परंपरा हजारों वर्ष पुरानी है। जिसे इतिहास के दायरे में कैद नहीं किया जा सकता।

हमें इतिहास में कैद नहीं किया जा सकता- सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि, जितनी पुरानी परंपरा हमारी है। हम इतिहास से भी परे हैं। हमें इतिहास में कैद नहीं किया जा सकता। हमारा इतिहास हज़ारों साल का है। आपने अभी वाराणसी में देखा होगा। वाराणसी में स्थित ज्ञानवापी में एएसआई रिपोर्ट सामने आई है, जो रिपोर्ट आई है वे आपके सामने उदाहरण पेश करता है। सीएम योगी ने कहा, “राम हमारे पूर्वज हैं कृष्ण हमारे पूर्वज हैं वो सिर्फ हमारी आस्था नहीं हमारी विरासत हैं और हमें उस विरासत पर गौरव करते हैं।”

ये है पूरा विवाद

ज्ञानवापी मामले को लेकर हिन्दू पक्ष का दावा है कि इसके नीचे 100 फीट ऊंचा आदि विश्वेश्वर का स्वयंभू ज्योतिर्लिंग है और भगवान विश्वेश्वर की नियमित पूजा के इंतजाम भी किए जाएं। ज्ञानवापी मस्जिद परिसर को लेकर चल रहा मामला यह है कि हिन्दू पक्ष की मांग है कि पूरा ज्ञानवापी परिसर हिंदुओं को सौंपा जाए और मुस्लिमों का प्रवेश ज्ञानवापी में बैन किया जाए। इसके साथ ही हिंदू पक्ष का कहना है कि मस्जिद के गुंबद को भी ध्वस्त किया जाए।

ALSO READ: 

Gyanvapi Survey Report: ‘मंदिर गिरा कर बनी ज्ञानवापी मस्जिद’, विश्व हिंदू परिषद का दावा, जानें पूरी खबर  

कमाई न होने के बावजूद भी पत्नी को देना होगा गुजारा भत्ता- हाई कोर्ट 

Ayodhya News: योगी सरकार का अयोध्या को बड़ा तोहफा! सरयू नदी में वाटर मेट्रो का लुफ्त उठा सकेंगे टूरिस्ट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox