होम / Summer Holidays 2024: गर्मी का कहर जारी, कहाँ-कहाँ बंद है स्कूल

Summer Holidays 2024: गर्मी का कहर जारी, कहाँ-कहाँ बंद है स्कूल

• LAST UPDATED : May 3, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज़), Summer Holidays 2024: गर्मी के आक्रामक रूप से कई राज्यों में समय से पहले ही गर्मी की छुट्टी घोषित कर दी गई है। कुछ राज्यों में जल्दी ही है छुट्टियां, कुछ राज्यों में होंगी अब छुट्टियाँ। देखते है पुरी लिस्ट

स्कूलों ने टाइमिंग बदली है

अभी मई शुरू हुआ है लेकिन गर्मी अपने मूल चरम पर है। मौसम का पारा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में स्कूली बच्चो के लिए स्कूल जाने में बहुत परेशानियाँ आएँगी। इसी को नज़र में रखकर कुछ स्कूलों ने टाइमिंग बदल दी है, कुछ ने स्कूल बंद कर दिए। बहुत सी जगहों पर अर्ली समर वेकेशन घोषित किए गए। निम्नलिखित राज्यों में कहाँ समर वैकेशन शुरू हो गई है और कहां होने वाली है, आइए जानते हैं…

बिहार

गर्मी के वजह से समय से पहले ही स्कूल बंद कर दिए गए थे। 15 अप्रैल से 15 मई तक के लिए तीस दिन की गर्मी की छुट्टि यहां घोषित हुई है। देखना ये है कि क्या ये छुट्टी आगे बढ़ाई जाएगी।

दिल्ली

यहाँ अभी समर वैकेशन नहीं हुई हैं लेकिन होने वाली हैं। यहां के कैलेंडर के मुताबिक दिल्ली में 11 मई से स्कूल बंद होंगे। 11 मई से लेकर 30 जून तक स्कूलों को बंद किया जाएगा।

उत्तरप्रदेश

अभी यहाँ स्कूलों की टाइमिंग बदली गई है पर छुट्टियां शुरू नहीं हुई हैं। यूपी के स्कूल 21 मई से 30 जून 2024 के बीच बंद किए जाएंगे। यहाँ समर वेकेशन लंबी होगी।

झारखण्ड

यहां गर्मियों को देखते हुए क्लास 8 तक के स्कूल पहले ही बंद कर दिए गए हैं। बाकी कक्षा सुबह 7 से 11.30 बजे के बीच संचालित हो रही हैं।

ALSO READ:अपनी ऐसी तस्वीरें डिलीट करवाना चाहती हैं कटरीना कैफ

महाराष्ट्र

यहां के स्कूलों में समय से पहले गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। यहां 18 अप्रैल से स्कूल बंद हैं।

उड़ीसा

उड़ीसा की गर्मी को जितना कहा जाए कम है। बढ़ते पारे को देखते हुए यहां स्कूल 25 अप्रैल से बंद कर दिए गए हैं।

राजस्थान

राजस्थान में गर्मी का भारी रूप जारी है लेकिन यहां के स्कूल बंद नहीं हुए हैं। राजस्थान में 17 मई से स्कूल बंद होंगे और 23 जून तक बंद रहेंगे। हालांकि गर्मी जिस कदर बढ़ रही है हो सकता है स्कूलों की छुट्टियां पहले घोषित कर दी जाएं।

ALSO READ:LokSabha Election 2024: राहुल गाँधी के बारे में बोले पीएम मोदी “शहज़ादे भागो मत , डरो मत “

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox