होम / Yogi Government: CM योगी के 7 साल, जानें ‘डबल इंजन सरकार’ में कितना बदला UP

Yogi Government: CM योगी के 7 साल, जानें ‘डबल इंजन सरकार’ में कितना बदला UP

• LAST UPDATED : March 9, 2024

India News (इंडिया न्यूज) UP, Yogi Government: मार्च 2022 का वह पल यूपी के लोगों के दिलों में बस गया, जब योगी आदित्यनाथ ने इतिहास रचते हुए राज्य के विकास को नई ऊंचाई देने के लिए लगातार दूसरी बार उत्तर प्रदेश की कमान संभाली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में यूपी में ‘डबल इंजन’ सरकार प्रधानमंत्री के ‘विकसित भारत’ और 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को साकार करने के लिए पिछले 7 वर्षों में सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व काम कर रही है। हवाई कनेक्टिविटी, रेल और सड़क नेटवर्क, बुनियादी ढांचे और औद्योगीकरण से लेकर कई क्षेत्रों में उल्लेखनीय काम किया गया है।

ये भी पढ़ें:- UP MLC Election 2024: BJP ने MLC चुनाव के लिए उम्मीदवारों का किया ऐलान, सात प्रत्याशियों को मिला टिकट

1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य

योगी सरकार ने सांस्कृतिक और आध्यात्मिक पुनरुत्थान पर भी विशेष जोर दिया है और अब यूपी तेजी से 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है। ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ के मंत्र पर चलते हुए योगी सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि विकास का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे।

केंद्र की 44 योजनाओं के क्रियान्वयन में यूपी अग्रणी है, जिनमें स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शामिल हैं।

Yogi Government की योजनाएं

योगी सरकार ने रोजगार, शौचालय, नल-कनेक्शन, स्ट्रीट वेंडरों के लिए ऋण माफी, गरीब कल्याण अन्न योजना और महिलाओं के लिए शादी अनुदान जैसी कई योजनाओं के माध्यम से लाखों लोगों को लाभान्वित किया है।

उत्तर प्रदेश में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की शुरुआत की गई है, जो पूरे क्षेत्र को धार्मिक और पर्यटन की दृष्टि से बदलने का काम कर रहा है। इसके अलावा 22 फरवरी, 2024 को अयोध्या में राम मंदिर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में उद्घाटन और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समारोह हुआ।

योगी सरकार में एक्सप्रेसवे 

2017 में सीएम योगी आदित्यनाथ के सत्ता संभालने के बाद पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण की योजना पूरी हुई। इसमें गंगा एक्सप्रेसवे का नाम सबसे ऊपर है। इसके अलावा दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे, लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेसवे, गाजियाबाद-कानपुर एक्सप्रेसवे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे, गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे, दिल्ली-सहारनपुर-देहरादून एक्सप्रेसवे और ग़ाज़ीपुर-बलिया-मांझीघाट एक्सप्रेसवे का नाम आता है।

ये भी पढ़ें:- Whatsapp पर वीडियो वायरल करना पड़ा भारी, छात्र को हुई मौत की सजा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox