Wednesday, July 3, 2024
HomeHealth TipsToxic food ingredients: अगर आप भी इन 9 चीजों का करते हैं...

Toxic food ingredients: अगर आप भी इन 9 चीजों का करते हैं सेवन, तो हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Toxic food ingredients: जंक फूड अपने बेहतरीन स्वाद और बनाने में आसान अपील के कारण ज्यादातर लोगों द्वारा पसंद किया जाता हैं। हालाँकि, जो हम शायद जानते हैं लेकिन अक्सर अनदेखा कर देते हैं वह यह है कि इन रेडी-टू-ईट स्नैक्स या आकर्षक पैकेज वाले खाद्य पदार्थों में एमएसजी जैसे स्वाद बढ़ाने वाले हानिकारक पदार्थ, उनकी उपस्थिति में सुधार करने के लिए खाद्य रंग, संरक्षक जो हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं, या होते हैं।

कुछ ऐसे कृत्रिम मिठास हैं जो मनुष्यों के लिए कैंसरकारी हो सकते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि हम अपनी खुशी या व्यस्त समय में जो खा रहे हैं वह कई प्रकार के स्वास्थ्य विकारों को आमंत्रित कर सकता है जो आने वाले वर्षों या दशकों में जीवन को कठिन बना सकते हैं।

डब्ल्यूएचओ ने क्या कहा

हाल ही में, डब्ल्यूएचओ ने कृत्रिम मिठास के सेवन की एक सलाह जारी करने के महीनों बाद एस्पार्टेम को मनुष्यों के लिए संभवतः कैंसरकारी घोषित किया है, जिसमें कहा गया है कि वे अच्छे से अधिक नुकसान कर सकते हैं और मधुमेह से हृदय रोग तक पुरानी बीमारी का खतरा बढ़ा सकते हैं। कृत्रिम मिठास में शून्य या बहुत कम कैलोरी होती है जो उन्हें फिटनेस के प्रति उत्साही और पुरानी बीमारियों वाले लोगों के लिए चीनी का एक आकर्षक विकल्प बनाती है।

लेबल को ध्यान से पढ़ने से आपको उन खाद्य पदार्थों को खत्म करने में मदद मिल सकती है जिनमें कैंसर पैदा करने वाले तत्व हैं या जो आपको अन्य घातक बीमारियों के खतरे में डाल रहे हैं। जहां भी संभव हो, स्टोर से खरीदे गए उत्पाद को घर के बने उत्पाद से प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।

मिसौरी के कैनसस सिटी में सेंट ल्यूक मिड अमेरिका हार्ट इंस्टीट्यूट में कार्डियोवैस्कुलर अनुसंधान वैज्ञानिक और फार्मेसी के डॉक्टर डॉ। जेम्स डिनिकोलांटोनियो ने 9 रोग पैदा करने वाले तत्वों की एक सूची साझा की है जो रोजमर्रा के भोजन में पाए जा सकते हैं।

1. खाद्य रंग पीला 5 और पीला 6

मसालों, पनीर, अनाज, चिप्स, कुकीज़ और पीले रंग के पेय में पाया जाने वाला पीला 5 और 6 दूसरा और तीसरा सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला खाद्य रंग है। जानवरों पर किए गए दर्जनों अध्ययनों से पता चला है कि इसके इस्तेमाल से किडनी और आंतों के ट्यूमर का खतरा बढ़ जाता है।

2. वनस्पति तेल

ये सूजन पैदा करने वाले तेल हर चीज़ में होते हैं। कैनोला, सोयाबीन, मक्का, सूरजमुखी आदि। वे इसमें पाए जाते हैं: मूंगफली का मक्खन, जमे हुए खाद्य पदार्थ, ब्रेड, चिप्स, सलाद ड्रेसिंग, मार्जरीन आदि।

3. प्रसंस्कृत मांस

हॉट डॉग, लंच मीट और डिब्बाबंद मीट को ‘पुख्ता सबूत’ के साथ ‘समूह 1’ कार्सिनोजेन के रूप में वर्गीकृत किया गया है कि वे कोलोरेक्टल और पेट के कैंसर का कारण बनते हैं। इनमें नाइट्रेट और फॉस्फेट होते हैं जो धमनियों को सख्त बनाते हैं। अपने आप पर एक उपकार करें और ताज़ा मांस चुनें।

4. सुक्रालोज़

आहार सोडा, ड्रेसिंग, सिरप और ऊर्जा पेय में पाया जाने वाला सुक्रालोज़ एक कृत्रिम स्वीटनर है जो अच्छे आंत बैक्टीरिया के लिए हानिकारक है। सुक्रालोज़ से माइग्रेन, मूड खराब होना और सूजन हो सकती है। ‘ज़ीरो शुगर’ तब तक बहुत अच्छा लगता है जब तक आप यह न देख लें कि इसमें सुक्रालोज़ शामिल है।

5. मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी)

सूप, जमे हुए खाद्य पदार्थ, चिप्स, ‘बीफ़ फ्लेवरिंग’ और फास्ट फूड में पाया जाता है। MSG का उपयोग भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन यह आपके मस्तिष्क को यह बताने वाले संकेतों को अवरुद्ध कर देता है कि आपका पेट भर गया है। आपको ऐसे खाद्य पदार्थ नहीं खाने चाहिए जिनमें एमएसजी जैसे ‘स्वाद बढ़ाने वाले’ पदार्थ की आवश्यकता होती है।

6. रंग -लाल 3 और लाल 40

रेड 40 अमेरिका में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली डाई है। चूहों में थायरॉयड ट्यूमर से जुड़े, रेड 3 पर प्रतिबंध का प्रस्ताव किया गया था लेकिन ब्रिटेन और स्विट्जरलैंड में पूरी तरह से प्रतिबंधित होने के बावजूद अमेरिका में इसे कभी लागू नहीं किया गया। ये रंग अनाज, पेस्ट्री, कॉकटेल और फलों के स्नैक्स में होते हैं।

7. एज़ोडिकार्बोनामाइड

अधिकांश बड़े पैमाने पर उत्पादित ब्रेड-आधारित उत्पादों में एक सामान्य घटक, एज़ोडिकार्बोनामाइड का उपयोग आटे में सफ़ेद करने वाले एजेंट के रूप में और ब्रेड को अधिक लोचदार बनाने के लिए किया जाता है। यह घटक चूहों में फेफड़े और रक्त कैंसर का कारण बनता है और मनुष्यों में कैंसर से भी जुड़ा हुआ है। इससे बचें।

8. सोडियम फॉस्फेट

यह योजक भंडारण के दौरान मांस को नम और कोमल रखता है (लाल झंडा)। अकार्बनिक फॉस्फेट शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाता है और उच्च रक्तचाप और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। यह गुर्दे की बीमारी, कमजोर हड्डियों और समय से पहले मौत से जुड़ा हुआ है।

9. कारमेल रंग

हानिरहित लगता है, है ना? मैं भी ऐसा सोचा था। ‘कैरेमल कलर’ चीनी को अमोनिया (कार्सिनोजेन्स का उत्पादन) के साथ मिलाकर बनाया जाता है। यह साबित हो चुका है कि यह जानवरों में कैंसर का कारण बनता है और संभवतः मनुष्यों में भी ऐसा ही होता है।

ALSO READ:

स्वामी प्रसाद मौर्य का विवादित बयान, बोले- कारसेवकों पर गोली संविधान.. 

UP Crime: पति ने पत्नी की गला रेतकर की हत्या! बेटे ने पिता के लिए की फांसी की मांग 

UP News: रात में अंगीठी जलाना पड़ा जानलेवा! पूरा परिवार ही खत्म होने की कगार पर

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular