Monday, July 1, 2024
HomeFamous PlaceTravel: टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन में भारत की ये जगहें, जानें नाम

Travel: टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन में भारत की ये जगहें, जानें नाम

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Travel: काम से छुट्टी लेना और परिवार के साथ लंबी छुट्टियों का आनंद लेना काफी मुश्किल है, लेकिन अगर आप कोशिश करें तो यह किया जा सकता है। आजकल युवा, बच्चों से लेकर बूढ़े तक हर कोई अलग-अलग तरह के मानसिक दबाव से जूझ रहा है। आज हम आपको अपनी छुट्टियों का आनंद लेने के लिए कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं। हम आपको भारत में घूमने लायक ऐसी जगहों के नाम भी बताएंगे जो बजट फ्रेंडली होने के साथ-साथ भीड़-भाड़ से दूर भी हैं। आप जहां भी जाएंगे आपको शांति जरूर मिलेगी।

ऋषिकेश (Travel)

आजकल युवा अक्सर रोमांच की तलाश में ऋषिकेश जाते हैं और गंगा में राफ्टिंग का आनंद लेते हैं। ऋषिकेश घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से नवंबर और फरवरी से जून तक है।

नैनीताल

उत्तराखंड की हरी-भरी भारू घाटियों में बसा नैनीताल प्रकृति प्रेमियों के लिए घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह मानी जाती है। एक बार नैनीताल आने पर, घूमने लायक जगहों में शामिल हैं-नैनीताल झील, गुरनी हाउस, नैना देवी मंदिर, हनुमान गढ़ी और जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क।

असम

असम भारत में एक ऐसी जगह है जो आपको वन्य जीवन का अच्छा अनुभव प्रदान करती है। असम में आप जंगल की सैर के साथ-साथ बोटिंग का भी मजा ले सकते हैं।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

अगर आपको गहरे समुद्र के बीच जाने का रोमांच है तो आपको अंडमान निकोबार द्वीप समूह जरूर जाना चाहिए। यहां आप स्कूबा डाइविंग, स्नॉर्कलिंग और पैरासेलिंग का मजा ले सकते हैं।

कसोल

अगर आपको प्रकृति से प्यार है और आप कैंपिंग और ट्रैकिंग का मजा भी लेना चाहते हैं तो कसोल उन जगहों में से एक है जहां आपको जाना चाहिए। कसोल में आपको प्राकृतिक खूबसूरती के साथ-साथ ट्रैकिंग के लिए भी बेहतरीन जगहें मिलेंगी।

श्रीनगर

श्रीनगर में आप प्राकृतिक सुंदरता का भरपूर आनंद ले सकते हैं। यहां घूमने के लिए मुख्य रूप से डल झील, शालीमार बाग, निशात बाग, जामा मस्जिद, शंकराचार्य हिल और हजरतबल मस्जिद जा सकते हैं।

राजस्थान

अगर आप राजस्थान की यात्रा पर जा रहे हैं तो आपको सांस्कृतिक और ऐतिहासिक रूप से समृद्ध कई आकर्षण देखने को मिलेंगे। आप जोधपुर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, रणथंभौर और जयपुर जैसे शहरों में पर्यटन का आनंद ले सकते हैं।

बनारस

बनारस आकर आप एक समृद्ध सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और आध्यात्मिक यात्रा का लाभ उठा सकते हैं। अस्सी घाट, मानमंदिर घाट, मणिकर्णिका घाट, दुर्गा मंदिर और काशी विश्वनाथ मंदिर बनारस के मुख्य आकर्षण हैं। बनारस को भारत के सबसे प्राचीन शहरों में से एक माना जाता है।

आगरा

प्यार का प्रतीक कहे जाने वाले ताज महल को देखने की चाहत रखने वाले पर्यटकों के लिए आगरा सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। आगरा में ताज महल के अलावा आगरा किला, मेहताब बाग, जामा मस्जिद, फतेहपुर सीकरी, मोती मस्जिद, दिल्ली गेट जैसे प्रमुख पर्यटन स्थल हैं।
लद्दाख
लद्दाख हर यात्रा प्रेमी के लिए एक आकर्षक जगह है। ज़ांस्कर घाटी, खारदुंग-ला दर्रा, हेमिस नेशनल पार्क और स्पितुक गोम्पा यहां के मुख्य आकर्षणों में से हैं।

दिल्ली

भारत की राजधानी दिल्ली भी अपने अंदर बहुत सारी खूबसूरती समेटे हुए है। एक बार जब आप दिल्ली आएंगे तो आपके लिए देखने के लिए इतनी सारी जगहें हैं कि आप बोर नहीं होंगे। यहां घूमने के लिए आपको इंडिया गेट, लाल किला, जामा मस्जिद, कुतुब मीनार, हुमायूं का मकबरा, लोटस टेम्पल, अक्षरधाम, चांदनी चौक, निज़ामुद्दीन दरगाह, गुरुद्वारा बंगला साहिब, लक्ष्मीनारायण मंदिर जैसी जगहों पर जाना चाहिए।

मुंबई

मुंबई के बारे में कहा जाता है कि ये शहर कभी नहीं सोता। मुंबई शहर की सुंदरता गेटवे ऑफ इंडिया, एलीफेंटा गुफाएं और द्वीप, हाजी अली दरगाह, एस्सेल वर्ल्ड, सिद्धिविनायक मंदिर, कमला नेहरू पार्क, राजाबाई क्लॉक टॉवर, वर्ली किला, मरीन ड्राइव और कई अन्य स्थानों पर देखी जा सकती है।

गोवा

इसमें कोई शक नहीं कि गोवा भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो आपकी छुट्टियों को यादगार बना सकता है। नाइटलाइफ़ और समुद्र तट गोवा के मुख्य आकर्षण हैं। गोवा के कुछ प्रमुख आकर्षणों में कैलंगुट, अंजुना, किला अगुआड़ा, दूधसागर झरने, बोधगेश्वर मंदिर, सेंट जेवियर्स चर्च और ग्रैंड आइलैंड शामिल हैं।

ALSO READ: 

Gyanvapi Survey Report: ‘मंदिर गिरा कर बनी ज्ञानवापी मस्जिद’, विश्व हिंदू परिषद का दावा, जानें पूरी खबर  

कमाई न होने के बावजूद भी पत्नी को देना होगा गुजारा भत्ता- हाई कोर्ट 

Ayodhya News: योगी सरकार का अयोध्या को बड़ा तोहफा! सरयू नदी में वाटर मेट्रो का लुफ्त उठा सकेंगे टूरिस्ट

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular