Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsTurmeric Benefits: क्या आप भी जानते हैं हल्दी से होने वाले अचूक...

Turmeric Benefits: क्या आप भी जानते हैं हल्दी से होने वाले अचूक फायदो के बारे में , जिससे होती है बहुत समास्याएं दूर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Turmeric Benefits:  भारतीय रसोइयों में हल्दी आसानी से मिल जाती है और माना जाता है कि हल्दी विभिन्न औषधीय लाभ प्रदान करती है, जैसे- गैस को कम करना, पाचन को बढ़ाना, पीरियड्स को कंट्रोल करना, पित्त की पथरी को दूर करना, शारीरिक ऊर्जा को बढ़ावा देना,और गठिया में आराम देना। हल्दी का इस्तेमाल वर्षों से पारंपरिक आयुर्वेदिक इलाज में किया जाता रहा है, क्योंकि इसमें जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं अपने फायदों के कारण ही हल्दी ने भारतीय रसोइयों में अपनी एक खास जगह बनाई है। तो आइए जानते हैं  इसके लाभों के बारे मे।

हल्दी के फायदे

1.एंटीऑक्सीडेंट गुण: हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो खांसी और गले में खराश की समस्या को दूर करने में मददगार हैं। आपको बस पानी उबालकर उसमें एक चुटकी हल्दी मिलानी है और इसका सेवन दिन में दो बार करना है।

2.बूस्ट इम्यून सिस्टम: हल्दी इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करती है इसका सेवन करने से शरीर में रोगो से लड़ने की क्षमता विकसित होती है।

3.हल्दी घाव को जल्दी भरने, मामूली कट और मोच को ठीक करने, सांप के काटने और खरोंच के इलाज में मदद करती है। हल्दी में मच्छर विकर्षक गुण भी होते हैं यानी इन्हें त्वचा पर लगाने से मच्छरों के काटने का खतरा कम हो जाता हैष।

4.हल्दी का इस्तेमाल त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है इस सुगंधित जड़ी बूटी का उपयोग भारत में सदियों से प्राकृतिक सौंदर्य के लिए किया जाता रहा है ये टैनिंग को दूर कर सकता है। त्वचा की रंगत निखार सकता है इसके अलावा, ऑयली स्किन के लिए भी फायदेमंद है।

Also Read: Atiq Ahmed: प्रयागराज पुलिस को मिली सफलता, माफिया के करीबी मोहम्मद नसरत को देर रात किया गिरफ्तार

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular