Friday, July 5, 2024
HomeKaam Ki BaatUjjwala Yojana: "लाखों महिलाओं के लिए बदलाव का प्रतीक रही उज्ज्वला योजना"...

Ujjwala Yojana: “लाखों महिलाओं के लिए बदलाव का प्रतीक रही उज्ज्वला योजना” PM मोदी ने दिया बयान

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Ujjwala Yojana: जैसे-जैसे विकासशील भारत संकल्प यात्रा पूरे देश में फैल रही है, भारत के विभिन्न कोनों से महिलाएं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के उनके जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव को साझा करने के लिए आगे आ रही हैं। सूचना और प्रसारण मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 2016 में शुरू की गई यह योजना लाखों महिलाओं के लिए बदलाव का प्रतीक रही है, जो उन्हें स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन तक पहुंच प्रदान करती है और बदले में, एक नए युग की शुरुआत करती है। स्वस्थ और अधिक सुविधाजनक रसोई प्रथाएँ।

एक महीने में 3.77 लाख महिलाओं ने लिए नामांकन

केवल एक महीने की अवधि में, 3.77 लाख महिलाओं ने पीएम उज्ज्वला योजना के लिए नामांकन किया है, जो उन लाखों लोगों के लिए योगदान है जो पहले ही इस परिवर्तनकारी पहल से लाभान्वित हो चुके हैं।

जानिए सीमा कुमारी की कहानी (Ujjwala Yojana)

उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले की रहने वाली सीमा कुमारी पीएमयूवाई की ऐसी ही एक लाभार्थी हैं। सीमा भी पारंपरिक खाना पकाने के तरीकों से आने वाली दैनिक चुनौतियों की आदी थी, जिसके लिए उसे रोजाना लकड़ी इकट्ठा करने की आवश्यकता होती थी। धुएं से भरी रसोई ने न केवल उनके स्वास्थ्य पर असर डाला, बल्कि उनका काफी समय और प्रयास भी बर्बाद हो गया।

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के समय पर हस्तक्षेप तक धुआं मुक्त रसोई का सपना दूर की कौड़ी लग रहा था। योजना के माध्यम से एलपीजी सिलेंडर प्राप्त करने पर, सीमा की रसोई में परिवर्तनकारी बदलाव आया। पहले धुएं से भरी जगह अब साफ हो गई है, जिससे वह आसानी से और समय पर भोजन तैयार कर सकती है। इस नई सुविधा ने उनके जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव ला दिया है, जिससे उनके परिवार के लिए भोजन तैयार करना बहुत आसान हो गया है। जीवन बदलने वाले इस उपकार के लिए सीमा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करती हैं।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular