Monday, July 1, 2024
HomeLatest NewsUp Cabinet Decision: लखनऊ मेट्रो को CM योगी का बड़ा तोहफा, योगी...

Up Cabinet Decision: लखनऊ मेट्रो को CM योगी का बड़ा तोहफा, योगी कैबिनेट में इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Up Cabinet Decision: उत्तर प्रदेश मंत्रिपरिषद ने मंगलवार को एक अहम निर्णय लिये गए हैं। जिसमें CM योगी ने लखनऊ मेट्रो को बड़ा तोहफा दिया है। राजधानी के लोग 2027 के मध्य से चारबाग से वसंत कुंज तक मेट्रो से यात्रा कर सकेंगे। योगी कैबिनेट ने मेट्रो फेज-1बी, चारबाग से वसंत कुंज तक ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर को मंजूरी दे दी है। इस मेट्रो कॉरिडोर की लंबाई 11.165 किलोमीटर होगी. जिसमें 4.286 किलोमीटर रूट एलिवेटेड और 6.879 किलोमीटर रूट अंडरग्राउंड होगा। इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 5801.05 करोड़ रुपये होगी और इसे 30 जून 2027 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

एससीआर गठन के अध्यादेश को मिली मंजूरी 

राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के जिलों को एनसीआर की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसके लिए लखनऊ और आसपास के अन्य जिलों के क्षेत्रों को राज्य राजधानी क्षेत्र (एससीआर) में शामिल किया जाएगा। एससीआर में लखनऊ के साथ-साथ लखनऊ से सटे इलाके बाराबंकी, रायबरेली, हरदोई, सीतापुर और उन्नाव भी शामिल होंगे। इसका उद्देश्य यह है कि दिल्ली एनसीआर की तर्ज पर यहां योजनाबद्ध विकास हो सके।

अनपरा ई में लगेंगे 800 मेगावाट की दो यूनिटें

प्रदेश में बिजली की बढ़ती जरूरतों को देखते हुए कैबिनेट ने अनपरा-ई में 800 मेगावाट की दो यूनिटें लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ये पावर प्लांट राज्य विद्युत उत्पादन निगम और एनटीपीसी मिलकर लगाएंगे। इस परियोजना पर 18624 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इस पावर प्लांट की पहली यूनिट 50 महीने में और दूसरी यूनिट 56 महीने में शुरू की जाएगी। कैबिनेट ने घाटमपुर की 660 मेगावाट की तीन यूनिट के लिए 181 करोड़ की स्टांप ड्यूटी माफी करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है।

केजीएमयू में जनरल सर्जरी का बनेगी नई बिल्डिंग

केजीएमयू आने वाले मरीजों को बेहतर सुविधाएं मिल सकें। इसके लिए जनरल सर्जरी की एक अलग बिल्डिंग बनेगी। इसकी लागत 377 करोड़ रुपये से अधिक होगी। इस भवन का निर्माण 9.62 एकड़ जमीन पर किया जाएगा। वहीं सर्जरी विभाग की पुरानी बिल्डिंग में ईएनटी विभाग संचालित होगा।

योगी कैबिनेट में इन प्रस्तावों को भी मिली मंजूरी (Up Cabinet Decision)

  • लखनऊ में आउटर रिंग रोड के रैथा अंडरपास से पीएम मित्रा पार्क तक फोर लेन सड़क बनाई जाएगी।
  • प्रयागराज में बनेगा राज्य संपत्ति विभाग का वीवीआईपी गेस्ट हाउस। इसके लिए सिविल थाने में 10 हजार वर्ग मीटर नजूल भूमि उपलब्ध करा दी गई है।
  • मक्का उत्पादन बढ़ाने के लिए हर जिले में त्वरित मक्का विकास कार्यक्रम चलाया जायेगा।
    स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए 4 कृषि विश्वविद्यालयों और एक प्रशिक्षण केंद्र में इन्क्यूबेशन सेंटर बनाए जाएंगे।
  • मूल्य संवर्धन और रोजगार बढ़ाने में उपयोगी होगा। एक इन्क्यूबेशन सेंटर पर 11.95 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
  • शिक्षक एवं समकक्ष संवर्ग पं. दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गौ अनुसंधान संस्थान, मथुरा को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर संशोधित वेतनमान मिलेगा।
  • कुशीनगर में बन रहे महात्मा बुद्ध कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए 434.60 करोड़ रुपये स्वीकृत।

यह भी पढ़ें:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular