Wednesday, July 3, 2024
HomeKaam Ki BaatUP Government का बड़ा ऐलान, रानीपुर टाइगर रिजर्व को इको-टूरिज्म हब में...

UP Government का बड़ा ऐलान, रानीपुर टाइगर रिजर्व को इको-टूरिज्म हब में बदला जाएगा

UP Government का बड़ा ऐलान, रानीपुर टाइगर रिजर्व को इको-टूरिज्म हब में बदला जाएगा

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज), UP Government: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार चित्रकूट के रानीपुर टाइगर रिजर्व को एक प्रमुख इको-टूरिज्म गंतव्य में बदल देगी। इस विजन को साकार करने के लिए एक विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई है और वन विभाग ने परियोजना कार्यान्वयन शुरू कर दिया है।

एक प्रवक्ता के अनुसार, इस योजना में रिजर्व के भीतर पर्यटक सुविधाओं को बेहतर बनाने और आसपास के बफर जोन में बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए अनुमानित 38 लाख रुपये आवंटित करना शामिल है।

230 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला रानीपुर टाइगर रिजर्व

इन प्रयासों को सुविधाजनक बनाने के लिए चित्रकूट में रानीपुर टाइगर रिजर्व के उप निदेशक/मंडल अधिकारी के कार्यालय द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं। 230 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला रानीपुर टाइगर रिजर्व उत्तर प्रदेश का चौथा और देश भर में 53वां टाइगर रिजर्व है।

मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व से 150 किमी दूर स्थित यह रिजर्व बाघों और तेंदुए, भालू, सांभर हिरण और चिंकारा सहित कई तरह के वन्यजीवों के लिए एक आश्रय स्थल है। इस क्षेत्र की महत्वपूर्ण पर्यटन क्षमता को पहचानते हुए, योगी आदित्यनाथ सरकार ने बाघ अभयारण्य में विकास प्रयासों को तेज कर दिया है। कठोर पर्यावरणीय मानकों का पालन करते हुए, सतत विकास सुनिश्चित करने के लिए इस क्षेत्र का सावधानीपूर्वक विकास किया जा रहा है।

Also Read- 5 दिनों के दौरे पर गोरखपुर पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत, इन कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा

लॉन क्षेत्र और पार्किंग स्थल विकसित करने की योजना

रानीपुर टाइगर रिजर्व में वर्तमान में विकास के तहत पर्यटक सुविधाओं का प्राथमिक फोकस लग्जरी टेंट क्षेत्र है। इस स्थान का उद्देश्य आगंतुकों को शीर्ष-स्तरीय सुविधाओं का आनंद लेते हुए प्रकृति की अद्वितीय सुंदरता में डूबने की अनुमति देना है। जंगल के भीतर नागरिक सुविधाओं को उन्नत करने के अलावा, योजना में लॉन क्षेत्र और पार्किंग स्थल विकसित करना शामिल है।

Also Read- Ghaziabad: उज्बेकिस्तान की महिला ने लगाई फांसी, हॉस्पिटल के बाथरूम में मिला शव

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular