Sunday, May 19, 2024
HomejobsUP Govt Jobs 2023: योगी सरकार का युवाओं को तोहफा! प्रदेश में...

UP Govt Jobs 2023: योगी सरकार का युवाओं को तोहफा! प्रदेश में इन विभागों में निकली बम्पर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), UP Govt Jobs 2023: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के सभी विभागों में रिक्त पदों को जल्द से जल्द भरने को कहा है। सीएम ने सभी विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिवों और प्रमुख सचिवों को शामिल करने के लिए विभागों की स्टाफिंग टेबल की समीक्षा की। उनके मुताबिक, गांव, शहर और जिले से लेकर शासन स्तर तक सभी विभागों में प्रत्येक संवर्ग की जांच कर आवश्यक रिक्तियों की स्थिति स्पष्ट करने की जरूरत है। सभी विभागों में रिक्तियों, चल रही नियुक्ति प्रक्रियाओं और आवश्यक मानव संसाधनों पर विस्तृत रिपोर्ट नियुक्ति और कार्मिक विभाग के माध्यम से  मुख्यमंत्री कार्यालय को प्रस्तुत की जाएगी।

किस विभाग के किस पद पर नौकरी-

  • डॉक्टरों के पद पर करीब 6000 भर्ती

बता दें, उत्तर प्रदेश में डॉक्टरों के 6000 पद खाली हैं। जिनमें एलोपैथिक से लेकर होम्यो पैथिक, आयुर्वेदिक और यूनानी चिकित्सकों के पदों पर भर्ती की जाएगी।
  • माध्यमिक शिक्षा विभाग में सरकार दे रही सबसे ज्यादा मौके 

योगी सरकार माध्यमिक शिक्षा विभाग में समूह क के 96, समूह ख के 3172, समूह ग के 41136 और समूह घ के 22230 पदों को भरने जा रही है। जिससे आप अप्लाई करके उत्तर प्रदेश के माध्यामिक शिक्षा विभाग में नौकरी पा सकते हैं।
  • बेसिक शिक्षा विभाग में भर्ती

इसके साथ ही बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक के 51112, खंड शिक्षा अधिकारी के 34, कनिष्ठ सहायक के 875 और परिचारक के 3919 पद खाली हैं। जिसके माध्यम से आप टीचिंग के साथ-साथ बेसिक शिक्षा विभाग के विभिन्नि पदों पर नौकरी पा सकते हैं।
  • अधीनस्थ सेवा के 6 हजार पद पर भर्ती

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा विभिन्न विभागों के छह हजार पद भरने के लिए अधियाचन आए हैं। वहीं, विभाग की ओर से पद भरने के लिए संबंधित प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा समाज कल्याण विभाग में जिला समाज कल्याण अधिकारी के 12 पद खाली रिक्त हैं। जिसके चलते अधियाचन यूपीपीएससी को भेजा जा चुका है। साथ ही साथ रजिस्ट्रार फर्म्स सोसायटी एवं चिट्स कार्यालय में 83 पद रिक्त हैं।
  • वन विभाग के 4130 पद खाली 

साथ ही सरकार ने वन विभाग में भी बंम्पर भर्ती निकाली है। वन विभाग में 4130 पद खाली हैं। इसके साथ ही 1300 पदों पर चयन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, जबकि 700 का विज्ञापन निकाला जा चुका है। विभाग ने सभी पदों का अधियाचन आयोग को भेज दिया है।
  • दिसंबर तक भरे जाएंगे पुलिस में ये पद

सीएम ने कहा कि नियुक्ति प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक एप्लिकेशन सिस्टम शुरू किया गया है। बुकिंग अनुरोध सबमिट करने से पहले, आपको बुकिंग नियमों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करनी चाहिए। नगर नियोजन जैसे विभागों में कई नए पद सृजित करने और आवश्यक प्रक्रियाएँ पूरी करने की आवश्यकता है। वित्त विभाग से संबद्ध समेकित लेखाकारों को प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। पुलिस विभाग में विभिन्न पदों पर चल रही चयन प्रक्रिया दिसंबर तक पूरी होने की उम्मीद है।

Also Read: Sanatan Dharma: सनातन धर्म पर चल रहे विवाद के बीच CM योगी का बड़ा बयान, सनातन धर्म के लोगों…

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular