Saturday, July 6, 2024
HomeCrime NewsUP News: BED संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी, 51...

UP News: BED संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी, 51 जिलों में आयोजित करवाई जाएगी एग्जाम

UP News: BED संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी, 51 जिलों में आयोजित करवाई जाएगी एग्जाम

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विनय सिंह ने शनिवार को कहा कि रविवार को राज्य के 51 जिलों में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, झाँसी द्वारा आयोजित उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2024 में कुल 2,23,384 उम्मीदवार उपस्थित होंगे। परीक्षा 470 परीक्षा संवर्गों पर तीन-तीन घंटे की दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. कुल 1,21,367 पुरुष और 1,02,016 महिलाएं और एक ट्रांसजेंडर परीक्षा देंगे।

कौन से स्ट्रीम में कितने विद्यार्थी होंगे शामिल?

लखनऊ में 15 केंद्रों पर 7,328 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। समन्वयक आरबी सिंह ने बताया कि कुल 1,717 अभ्यर्थी लखीमपुर के 4 केंद्रों पर परीक्षा देंगे, 1,284 अभ्यर्थी रायबरेली के तीन केंद्रों पर, 1,284 अभ्यर्थी सीतापुर के दो केंद्रों पर, 979 अभ्यर्थी हरदोई के तीन केंद्रों पर परीक्षा देंगे। लखनऊ में परीक्षा के लिए 2,23,384 उम्मीदवारों में से 1,745 ने कृषि स्ट्रीम, 1,36,662 ने आर्ट्स स्ट्रीम, 12,633 ने कॉमर्स और 72,344 ने विज्ञान स्ट्रीम को चुना। इनमें से 1,08,656 सामान्य वर्ग से, 69,407 ओबीसी, 44,369 एससी और 952 अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार हैं।

परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय की ओर से सभी 51 जिलों में विश्वविद्यालय प्रतिनिधियों को भेजा गया है। केंद्रों की संख्या के आधार पर दो से तीन विश्वविद्यालय प्रतिनिधियों को भेजा गया है। ये प्रतिनिधि 6 जून को अपने क्षेत्र में पहुंचे हैं और वहां संबंधित अधिकारियों के साथ आवश्यक बैठकें की हैं. बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ने कहा कि विभिन्न जिलों के जिला अधिकारियों के साथ बैठकें भी आयोजित की गई हैं और परीक्षा के लिए सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

परीक्षा की तैयारी के लिए बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मुकेश पांडे ने उत्तर प्रदेश राज्य के अन्य कुलपतियों, कुलसचिवों, विश्वविद्यालय समन्वयकों, जिला समन्वयकों, नोडल, उप नोडल अधिकारी, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी के साथ बैठक की। आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

5 जून को मुख्य सचिव डीएस मिश्रा ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों और संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की और परीक्षा के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। सभी परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए बुन्देलखंड विश्वविद्यालय स्थित बीएड कंट्रोल रूम में व्यापक व्यवस्था की गई है। सुरक्षा सुनिश्चित करने और परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित तकनीक का उपयोग किया जा रहा है।

Also Read- UP Politics: “फील्ड पर जाइए, जनता की समस्याओं को सुनिए… ” सीएम योगी का मंत्रियों को निर्देश

परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी

सभी परीक्षा केंद्रों के सभी परीक्षा कक्षों में एआई-सक्षम सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनकी निगरानी आयोजक विश्वविद्यालय में स्थित नियंत्रण कक्ष में की जाएगी। परीक्षा कक्षों में किसी भी असामान्य गतिविधि की जानकारी अलार्म के माध्यम से तुरंत विश्वविद्यालय स्थित नियंत्रण कक्ष में प्राप्त हो जाएगी। परीक्षा केंद्रों के नियंत्रण कक्ष में एआई-सक्षम सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। इस कक्ष में किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति के प्रवेश की सूचना तुरंत अलार्म के माध्यम से विश्वविद्यालय में स्थित नियंत्रण कक्ष को प्राप्त हो जाएगी। इसके अलावा गोपनीय सामग्री का बक्सा निर्धारित समय से पहले खोलने की सूचना भी विश्वविद्यालय स्थित कंट्रोल रूम में मिलेगी। सिंह ने कहा कि अनधिकृत उम्मीदवारों की पहचान बायोमेट्रिक फिंगरप्रिंट स्कैनिंग और ई-आधारित चेहरे की पहचान प्रणाली द्वारा की जा सकती है।

Also Read- चीन के स्कूलों में बनवाई जा रही अजीबोगरीब चीजें, स्टूडेंट हो रहे बीमार

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular