Tuesday, May 21, 2024
HomeIncidentUP News: यूपी में हुआ बुलडोजर एक्शन, एक दर्जन से अधिक मकान...

UP News: यूपी में हुआ बुलडोजर एक्शन, एक दर्जन से अधिक मकान और दुकानें गिराई

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),UP News: प्रयागराज में रेलवे अंडर ब्रिज के निर्माण के लिए उत्तर रेलवे ने प्रयागराज विकास प्राधिकरण के साथ मिलकर छोटा बघाड़ा में एक दर्जन से ज्यादा मकान और दुकानें तोड़ दीं. तोड़फोड़ से पहले रेलवे ने आरयूबी के अंदर की इमारतों को चिह्नित कर नोटिस दिया था। ध्वस्तीकरण की पूर्व संध्या पर घरों के सामने नोटिस चस्पा कर दिए गए। मकान-दुकानें तोड़ने से पहले आरपीएफ ने इलाके को घेर लिया,शनिवार की सुबह रेलवे और पीडीए की संयुक्त टीम पहुंची और सबसे पहले रामप्रिया रोड के किनारे बनी एक बाउंड्रीवाल को तोड़ दिया।

इसके बाद सभी चिह्नित मकानों व दुकानों से सामान हटाने का निर्देश दिया गया. मकान तोड़ने आई रेलवे टीम और भवन मालिक के बीच विवाद हो गया। भवन स्वामी सरकारी जगह पर मकान होने का दावा कर रहा था। इमारतों और दुकानों को तोड़ने गई टीम ने कहा कि सारा निर्माण रेलवे की जमीन पर किया गया था.

ALSO READ:UP News: मुस्लिम महिलाओं ने लगवाई Modi-Yogi के नाम की मेहंदी

मकान में की गई तोड़ -फोड़

मकान-दुकान खाली कराने के बाद दोपहर दो बजे तोड़फोड़ शुरू हुई। शाम पांच बजे तक चली कार्रवाई में बताया गया कि एक दर्जन से अधिक मकान व दुकानें ध्वस्त कर दी गयीं. रेलवे टीम के एक सदस्य ने बताया कि 15 मकान और दुकानें तोड़ दी गईं. घर को नष्ट होते देख शकुन्तला बिलख-बिलख कर रोने लगी। शकुंतला ने कहा कि वह 70 साल से यहां रह रही हैं और एक बार किसी ने कहा था कि यह रेलवे की जमीन है. तोड़फोड़ के दौरान भवन मालिक वकील और अकाउंटेंट की नियुक्ति की भी मांग कर रहे थे.

स्थानीय लोगों ने बताया कि उत्तर रेलवे ने जनवरी के अंतिम सप्ताह में 30 भवन स्वामियों को आरयूबी बनाने के लिए नोटिस दिया था। नोटिस देने के बाद भवन स्वामियों का पक्ष सुना गया। भवन स्वामियों की बात सुनने के बाद शुक्रवार की रात चिन्हित भवनों के सामने नोटिस चस्पा कर दिया गया। उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के इंजीनियरों ने बताया कि आरयूबी की जरूरत के मुताबिक 12 से 72 मीटर तक के निर्माण तोड़े जा रहे हैं। रविवार को भी तोड़फोड़ जारी रहेगी।

कार्रवाई से मार्ग पर आवागमन बंद हो गया

ALSO READ:दुनिया भर में मोबाइल नेटवर्क बंद हो जाएंगे! चली जाएगी बिजली, धरती की ओर आ रहा बड़ा खतरा

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular