Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअलीगढ़UP News: प्रदेश में बढ़ रहा पक्षियों को बेचने का व्यापार, एक्शन...

UP News: प्रदेश में बढ़ रहा पक्षियों को बेचने का व्यापार, एक्शन की तैयारी में वन विभाग

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),UP News: उत्तर प्रदेश में इन दोनों पक्षियों को बेचने का व्यापार बहुत बढ़ गया है। पक्षियों को पालने को लेकर आमतौर पर जो पक्षी प्रेमी होते हैं वो पक्षियों को पालने के लिए उनको पिंजरे में बंद कर देते हैं। साथी पक्षियों को बोलने की प्रैक्टिस भी करवाते हैं। लेकिन अगर इन पक्षियों के कानून की बात करें तो पक्षियों को पिंजरे में कैद रखने की मनाई है। इससे जुर्म के तौर पर देखा जाता है इस जून में सजा के साथ-साथ जुर्माना का भी प्रावधान है।

पक्षियों को पिंजरे में रखने पर मिल सकती है सजा 

वैसे तो सबसे ज्यादा लोग तोते को पालना पसंद करते हैं। साथी और भी कई तरह के पक्षियों को लोग पालन पसंद करते हैं लेकिन,अगर इन पक्षियों के कानून की बात कहें तो पक्षियों को पिंजरे में कैद रखने की मनाई है। इसके लिए जुर्माना में सजा के साथ-साथ जुर्माना भी देना पड़ सकता है। फिर भी जाने अनजाने में लोग यह गलतियां करते हैं। अलीगढ़ में भी जगह-जगह पक्षियों का बेचने का व्यापार काफी ज्यादा बढ़ रहा है। अलीगढ़ के कई घरों में पक्षियों को धड़ल्ले से पिंजरे में कैद करके उन्हें बेचा जा रहा है। जबकि भारत में कई तरह के तोता पालने पर बैन है।

ALSO READ: UP Crime: मुजफ्फरनगर से लव जिहाद का मामला, कामिल ने कमल बनकर किया युवती का शोषण, जानिए खबर

क्या कहता है वन विभाग एक्ट

अलीगढ़ के के डिस्ट्रिक्ट फारेस्ट ऑफिसर दिवाकर कुमार विशिष्ट ने बताया कि तोता पालने के ऊपर वाइल्डलाइफ एक्ट के तहत क्षेत्र 9 के अंतर्गत यह एक अपराध है और क्षेत्र 12 के अंतर्गत अगर आप पकड़े जाते हैं तो आपको इस केस में 3 साल की सजा हो सकती है। साथ ही साथ आपको ₹25000 तक भरना पड़ सकता है।

ALSO READ: Lok Sabha Election 2024: सपा सांसद डिंपल यादव ने BJP पर कसा तंज, बोली- केंद्र में झूठ की सरकार..

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular