Saturday, July 6, 2024
HomeमनोरंजनUP NEWS: बाबू खां के जमीन में बनेगा हनुमान मंदिर, जमीन दान...

UP NEWS: बाबू खां के जमीन में बनेगा हनुमान मंदिर, जमीन दान देकर हिंदू-मुस्लिम एकता का मिशाल पेश किया

- Advertisement -

UP NEWS: शाहजहांपुर में लखनऊ-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण का काम चल रहा है। राजमार्ग के चौड़ीकरण के दौरान तिलहर क्षेत्र में स्थित कछियानी खेड़ा में बनी हनुमान जी की मंदिर को हाईवे से पीछे खिसकाया जा रहा है।

करीब तीन महीने से इस 150 साल पुराने हनुमान मंदिर को शिफ्ट करने की प्रक्रिया चल रही है। इस प्राचीन हनुमान मंदिर को जैक की मदद से करीब 18 फीट पीछे खिसकाया दिया गया है। इस हनुमान मंदिर को हाईवे से शिफ्ट करके एक मुस्लिम शख्स की जमीन पर स्थापित कर दिया गया है।

इस मंदिर के लिए बाबू खां ने एक बीघा जमीन दान की है। बाबू खां कछियानी खेड़ा में रहने वाले एक बड़े किसान हैं। उन्होंने हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल पेश करते हुए मंदिर के लिए अपनी जमीन दान दी।

तिलहर की एसडीएम ने क्या कहा

एसडीएम राशि कृष्णा ने कहा कि तीन माह से मंदिर को शिफ्ट करने का काम चल रहा था।150 साल पुराने हनुमान मंदिर को जैक के सहारे नेशनल हाईवे से शिफ्ट करके18 फ़ीट पीछे कर दिया गया है।मंदिर के गर्भगृह से हनुमान जी की मूर्ति को मंदिर परिसर में ही दूसरे स्थान पर पहले स्थापित किया गया है।

शिफ्टिंग के दौरान मूर्ति को भी क्षति पहुंचने की आशंका जताया जा रहा है। इस वजह से मूर्ति को मंदिर से बाहर निकालकर परिसर में पीपल के वृक्ष के नीचे रख दिया गया है। हनुमान जी के मंदिर के लिए बाबू अली ने अपनी एक बीघा जमीन दान दी है।

इस जमीन का बैनामा श्री हनुमान मंदिर दुखहरण श्री हनुमंत लाल जी महाराज कछियानी खेड़ा के नाम से किया गया है। बाबू खान के इस दान से वहा के लोगो में खुशी है। इसके साथ ही खान साहब ने दुनिया को हिन्दू मुस्लिम एकता का मिसाल दिया है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular