Tuesday, July 2, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP News: यूपी में 250 साल पुरानी मस्जिद में अज़ान करना युवक...

UP News: यूपी में 250 साल पुरानी मस्जिद में अज़ान करना युवक को पड़ा भारी! पुलिस ने किया गिरफ्तार

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),UP News: यूपी के शामली में लगभग 4 बीघे में फैली 250 साल पुरानी जर्जर इमारत, जिसे कई लोग मुगलकालीन मस्जिद मानते हैं। जिसमें अज़ान देने के आरोप में एक व्यक्ति को शनिवार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। इस मामले पर शामली के एसपी अभिषेक ने कहा कि, “आरोपी की पहचान उमर कुरेशी के रूप में हुई है, जो जलालाबाद का रहने वाला है। एक शिकायत के बाद उस पर आईपीसी की धारा 505 (2) (शत्रुता को बढ़ावा देना) और आईटी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था।”

गौसगढ़ में एक ग्राम प्रधान के प्रतिनिधि नीरज कुमार द्वारा।” एक स्थानीय पुलिस अधिकारी ने कहा कि 20 साल की उम्र वाला कुरेशी शुक्रवार को अप्रयुक्त स्थल पर गया और प्रार्थना करने की कोशिश की, जिससे 1940 के ब्रिटिश आदेश का उल्लंघन हुआ। उन्होंने इसका एक वीडियो भी फिल्माया और सोशल मीडिया पर प्रसारित किया।

पूरे मामले पर पुलिस ने क्या कहा

पुलिस ने कहा, “हालांकि संरचना, आंशिक रूप से खंडहर हो चुकी है, आज भी मौजूद है, बहुसंख्यक समुदाय का एक वर्ग इसे मनहर राजाओं से जोड़ता है। अन्य लोग दावा करते हैं कि यह एक मस्जिद है।” सामाजिक-सांस्कृतिक समूह मनहर खेड़ा किला कल्याण समिति के सचिव भानु प्रताप सिंह ने टीओआई को बताया, “यह क्षेत्र 1350 से मनहर किले का हिस्सा रहा है, जहां मनहर खेड़ा के हिंदू राजाओं ने शासन किया था। बाद में, मुगलों ने नियंत्रण हासिल कर लिया।” यह क्षेत्र नजीब-उद-दौला के प्रभाव में था। फिर इसे एक मस्जिद में बदल दिया गया, लेकिन आज यहां कोई मुस्लिम परिवार नहीं रहता है।”

इस कारण हुआ था तनाव पैदा (UP News)

प्रताप ने दावा किया कि ब्रिटिश शासन के दौरान, स्थल पर प्रार्थनाएं फिर से शुरू करने को लेकर विवाद हुआ था, जिससे तनाव पैदा हो गया था। उन्होंने कहा, “1940 में, तत्कालीन डीएम और जसमौर रियासत के महाराजा की उपस्थिति में एक ‘पंचायत’ आम सहमति पर पहुंची, जिसके बाद अंग्रेजों ने एक आदेश पारित किया। यह अभी भी कायम है।”

ब्रिटिश आदेश के अनुसार, “संरचना होनी चाहिए हिंदुओं द्वारा इसे नहीं तोड़ा जाना चाहिए और मुसलमानों को उस स्थान पर प्रार्थना करने से बचना चाहिए।” स्थानीय लोगों ने कहा, “मुगल काल के दौरान गुलाम कादिर यहां शासन करते थे। कादिर नजीब-उद-दौला के पोते थे, जिन्होंने नजीबाबाद की स्थापना की थी।”

ALSO READ: 

Ram Mandir: राममय हुआ अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव, पतंगों पर छाए भगवान राम 

Ram Mandir Inauguration: यूपी के इस गांव में भगवान श्री राम को लोग कहते हैं मामा, आश्रम में दर्शन से पूर्ण होती है सभी मनोकामनाएं

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular