Monday, May 20, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP News: शराब बनाने वाली कंपनी की करोड़ों की संपत्ति जब्त, जानिए...

UP News: शराब बनाने वाली कंपनी की करोड़ों की संपत्ति जब्त, जानिए पूरा मामला 

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),UP News: सहारनपुर स्थित टपरी कोऑपरेटिव कंपनी लिमिटेड की 20.38 करोड़ रुपये की संपत्ति प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जब्त कर ली है। उत्पाद विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से शराब के ट्रक फर्जी बार कोड लगाकर कंपनी के प्लांट से निकल रहे थे। इसकी खोज यूपी एसटीएफ ने की थी जिसके बाद ईडी ने भी जांच शुरू की थी। ईडी ने जुलाई 2021 में कंपनी के छह कार्यालयों पर छापे के दौरान महत्वपूर्ण सबूत एकत्र किए।

ये है पूरा मामला 

बता दें कि ईडी ने 18 कृषि भूमि और कंपनी के बैंक खातों में जमा धनराशि जब्त कर ली है। ईडी की जांच से पता चला कि कंपनी के मालिकों ने अवैध रूप से निर्मित देशी शराब खरीदने के लिए उसी सीमा पार पर डुप्लिकेट बारकोड और क्यूआर कोड बनाए। इसके बाद, बिना किसी सबूत के शराब को फैक्ट्री से बाहर निकाला गया और सरकारी लेवी से बचने के लिए जिले की दुकानों में बेच दिया गया, जिससे सरकार को लगभग 35 अरब रुपये का नुकसान हुआ। आपको बता दें कि ईडी ने पिछले साल कंपनी की 11.26 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी।

एसटीएफ ने किया गिरफ्तार

एसटीएफ द्वारा मामले का खुलासा करने के बाद शासन के निर्देश पर जांच एसआईटी को सौंपी गई थी। अदालत में दायर आरोप पत्र में, एसआईटी ने उल्लेख किया कि उत्पाद शुल्क बचाने के लिए कंपनी द्वारा अवैध रूप से शराब मंगाने के बाद इसे कानपुर, उन्नाव, बदांयू, संभल और जौनपुर भेजा गया था। कंपनी के मालिक प्रणय अनेखा समेत कई लोगों को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। वहीं, उत्पाद विभाग के दस अधिकारियों और कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया. आबकारी निरीक्षक अरविंद वर्मा को भी एसटीएफ ने गिरफ्तार कर लिया।

ALSO READ: UP Politics: मायावती के फैसले पर RLD के प्रवक्ता ने बोले- इंडिया गठबंधन की मदद कर रही..

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular