Sunday, May 19, 2024
HomeCrime NewsUP News: आंसर कॉपी में 'जय श्री राम',लिखने पर पास हुए छात्र!...

UP News: आंसर कॉपी में ‘जय श्री राम’,लिखने पर पास हुए छात्र! जांच करने वाले प्रोफेसर निलंबित

UP News: आंसर कॉपी में 'जय श्री राम',लिखने पर पास हुए छात्र! जांच करने वाले प्रोफेसर निलंबित

- Advertisement -

India News UP(इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश के जौनपुर में वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में उत्तर पुस्तिकाओं की ग्रेडिंग में अनियमितता के बाद दो प्रोफेसरों पर गाज गिरी है। प्रोफेसरों ने कथित तौर पर डी फार्मा (D Pharmacy) के उन छात्रों को अंक दिए जिन्होंने उत्तर के बजाय “जय श्री राम”, क्रिकेटरों के नाम और अन्य प्रासंगिक आंसर लिखी थी।

आजतक की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना तब सामने आई जब दो छात्र नेताओं, उद्देश्य और दिव्यांशु सिंह ने एक आरटीआई दायर की, जिसमें आरोप लगाया गया कि प्रोफेसरों ने छात्रों से रिश्वत ली और उन्हें पास किया। उन्होंने डी फार्मा पाठ्यक्रम के लगभग 18 छात्रों के रोल नंबर देकर उनकी कॉपी को दुबारा चेक कराने का अनुरोध किया। साथ ही उन्होंने शपथ पत्र और शिकायत पत्र भी दाखिल किया।

Also Read- UP News: डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने इंडी गठबंधन पर साधा निशाना, बोले- सपा की जमानत होगी जब्त..  

फर्जीवाड़े में पकड़े गए प्रोफेसर बर्खास्त

इसके बाद राजभवन ने 21 दिसंबर 2023 को मामले की जांच के आदेश दिए। मामले की जांच के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से एक कमेटी का गठन किया गया। जब बाहरी प्रोफेसरों द्वारा कॉपियों को दोबारा चेक किया गया, तो छात्रों को दिए गए अंकों में भारी असमानता थी। एक उदाहरण में, जहां प्रोफेसरों ने 52 और 34 अंक दिए थे, वहीं बाहरी प्रोफेसर के जांचने पर उन्हीं कॉपीयों को केवल शून्य और चार अंकों के योग्य पाया। इस मामले में, कुलपति वंदना सिंह ने दो प्रोफेसरों, विनय वर्मा और आशीष गुप्ता को बर्खास्त करने का आदेश दिया।

Also Read- UP News: किडनैप कर काटा मासूम का प्राइवेट पार्ट! जांच में जुटी पुलिस   

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular