Wednesday, July 3, 2024
HomeGovernment Actionup news:वाराणसी में कल रोपवे का शिलान्यास , जानें कितने लोग सफऱ...

up news:वाराणसी में कल रोपवे का शिलान्यास , जानें कितने लोग सफऱ कर पाएंगे कितने स्टेशन होंगे  

- Advertisement -

पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के अंदर विकास की नई शुरूआत होने वाली है। चैत्र नवरात्र के तीसरे दिन देश के पहले पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोपवे परियोजना की आधारशिला पीएम मोदी रखने वाले हैं। इस परियोजना के साथ कैंट रेलवे स्टेशन वाराणसी से लेकर गोदौलिया तक रोपवे के कार्य की शुरूआत की जाएगी।

यह सारी परियोजना 644.49 करोड़ रुपये की है। इस परियोजना से काशी विश्वनाथ मंदिर एवं दशाश्वमेध घाट तक आना जाना आसान हो जाएगा। रास्ते में जाम नहीं रहेगा। कैंट एंड रोपवे पर ट्रेन और बस से यात्रा करने वाले को सुविधा प्राप्त होगी। वाराणसी कैंट स्टेशन से होकर गोदौलिया चौराहे तक कुल पांच स्टेशन बनाए जाएंगे।

पूरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी 24 मार्च को वाराणसी में चार घंटे 50 मिनट तक मौजूद रहेंगे। वहीं वे सुबह 9:55 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे और दोपहर 2:45 बजे दिल्ली के लिए रवाना होने का उनका प्लान है। इस बीच मोदी दो कार्यक्रमों में मौजूद होंगे। वाराणसी में 1780 करोड़ रुपये की 28 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास होगा।

रोपवे की व्यवस्था

आपको बता दें कि देश का पहला और वहीं दुनिया का तीसरा पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए वाराणसी में रोपवे बनेगा। वहीं कैंट रेलवे स्टेशन से गोदौलिया चौराहे तक 3.8 किलोमीटर को मात्र 16 मिनट में दूरी को पूरा कर लिया जाएगा। जमीन से लगभग 50 मीटर की ऊंचाई पर ट्रॉली बनेगी। जहां एक ट्रॉली के अंदर 10 यात्री सवार होकर लगभग 6000 यात्री यात्रा कर सकते हैं।

ये भी पढ़े-up news: सीएम योगी ने बांटे नियुक्ति पत्र, सीएम का बयान पांच लाख से ज्यादा युवाओं को रोजगार

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular