Saturday, July 6, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP News: 2027 तक मलेरिया मुक्त होगा यूपी? सरकार ने प्रयास किए...

UP News: 2027 तक मलेरिया मुक्त होगा यूपी? सरकार ने प्रयास किए तेज

UP News: 2027 तक मलेरिया मुक्त होगा यूपी? सरकार ने प्रयास किए तेज

- Advertisement -

India News UP ( इंडिया न्यूज ), UP News: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने मलेरिया के हर मामले की जांच करके और हर मरीज को पूरा इलाज सुनिश्चित करके 2027 तक राज्य को मलेरिया मुक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है। राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत जून को मलेरिया विरोधी माह के रूप में मनाया जा रहा है। इस साल राज्य में मलेरिया के 771 मामले सामने आए हैं।

मलेरिया उन्मूलन में चुनौतियों का समाधान करने के लिए, भारत विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर केस रिपोर्टिंग और प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। वेक्टर नियंत्रण उपायों में तेजी लाने के साथ-साथ निरंतर महामारी विज्ञान और कीट विज्ञान संबंधी जांच बढ़ा दी गई है।

सामुदायिक भागीदारी और ट्रेनिंग पर विशेष जोर

सामुदायिक भागीदारी, ट्रेनिंग और क्षमता विकास पर भी विशेष जोर दिया गया है। इसके अतिरिक्त, मलेरिया उन्मूलन के प्रति प्रतिबद्धता का समर्थन करने के लिए एक क्षेत्रीय रणनीति विकसित की गई है। राज्य मलेरिया अधिकारी विकास सिंघल ने मलेरिया के सभी मामलों की रिपोर्टिंग और राज्य से बीमारी के उन्मूलन के बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए रोगियों के व्यापक उपचार को सुनिश्चित करने के अत्यधिक महत्व पर जोर दिया।

सभी जिला मलेरिया अधिकारियों, संबंधित कर्मचारियों और अगली कतार कार्यकर्ताओं के लिए ट्रेनिंग कैंप आयोजित किए गए हैं, तथा मलेरिया परीक्षण के लिए सभी जिलों में त्वरित निदान परीक्षण किट बाटा गया।

स्वास्थ्य कार्यकर्ता सक्रिय रूप से बुखार से पीड़ित रोगियों के बीच व्यापक सर्वेक्षण और मलेरिया परीक्षण कर रहे हैं। साथ ही, समुदाय के सदस्यों को मलेरिया की रोकथाम और लक्षणों के बारे में शिक्षित किया जा रहा है।

Also Read- Bulldozer Action: अशरफ की पत्नी जैनब फातिमा के मकान पर चला बुलडोजर, 5 करोड़ की कोठी

राज्य मलेरिया अधिकारी ने क्या कहा?

राज्य मलेरिया अधिकारी ने कहा कि जून के अंतिम सप्ताह में मानसून शुरू होने की उम्मीद है, यह वह अवधि है जब मच्छर जनित बीमारियाँ पनपती हैं। इसकी तैयारी में, जून को मलेरिया विरोधी माह के रूप में मान्यता दी गई है, जिसमें बीमारी की रोकथाम के लिए शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में विभिन्न गतिविधियों की योजना बनाई गई है।

उन्होंने आगे बताया, “मलेरिया मादा एनोफिलीज मच्छर के काटने से फैलता है। एक बार जब परजीवी शरीर में प्रवेश करता है, तो आमतौर पर 14 से 21 दिनों के भीतर बुखार आ जाता है। लक्षणों की प्रारंभिक पहचान और तुरंत उपचार रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण हैं। समय पर हस्तक्षेप से मलेरिया को पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है और रोका जा सकता है।”

लखनऊ की जिला मलेरिया अधिकारी रितु श्रीवास्तव ने कीटनाशक छिड़काव और फॉगिंग सहित मच्छर नियंत्रण में चल रहे प्रयासों पर प्रकाश डाला। निवासियों को निवारक उपायों के बारे में शिक्षित करने के लिए सामुदायिक जागरूकता सेमिनार आयोजित किए जा रहे हैं।

शहरी क्षेत्रों में, कीट संग्रहकर्ता सक्रिय रूप से उच्च घनत्व वाले मच्छर क्षेत्रों की पहचान कर रहे हैं, उन्हें छिड़काव और फॉगिंग के लिए प्राथमिकता दे रहे हैं। शहरी क्षेत्रों में यह कार्य नगर निगमों द्वारा किया जाता है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में इसका प्रबंधन पंचायतों द्वारा किया जाता है।

Also Read- UP News: मॉब लिंचिंग से हुई शख्स की मौत, घटना को दिया जा रहा ये एंगल 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular