Sunday, May 19, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअयोध्याUP News: विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा पहुंचा रामनगरी, बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

UP News: विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा पहुंचा रामनगरी, बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

- Advertisement -

India News UP(इंडिया न्यूज़),UP News: राजा महाराजा के राजमहल मे ढोल नगाडा बजने की परम्परा सदियों से चली आ रही वह चाहे त्रेता युग हो, द्वापर युग हो य सतयुग हो जब भी खुशियों का माहौल होता है। नगाड़ बजाकर अपनी खुशी का इजहार किया जाता रहा है, 500 वर्षों की कठिन प्रतीक्षा के बाद रामलला के सभी भक्त आज वह उत्सव मना रहे हैं। जिस शुभ घडी का इंतजार उनकी कई पीढ़ियां करती चली आई है।

आज रामलला या यूं कहें की अयोध्या के राजा अपने भव्य राजमहल के सिंहासन पर सुशोभित हुए हैं। जिनको एक नजर देखने की व उपहार भेंट करने की आतुरता राम भक्तों मे साफ देखी जा रही रामलाल के भक्ति देश व विदेशों से रामलीला के लिए उपहार भेंट कर रहे हैं।

नगाड़ा रामनगरी अयोध्या पहुंचात

उनकी सेवा में खुद को समर्पित कर रहे हैं। उपहार भेंट करने के इसी क्रम में आज मध्य प्रदेश के रीवा से चलकर एक ऐसा नगाड़ा रामनगरी अयोध्या पहुंचा है। जिसने विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है। विश्व के राजा के चरणों में विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा समर्पित करके रीवा वासी खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। इस नगाड़े का व्यास 12×12 है तो वहीं इसकी उॅचाई 8 फिट के करीब बताई जा रही है।

अयोध्या पहुंचा नगाड़ा

एशिया बुक का रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करने के बाद महामृत्युंजय की नगरी रीवा से चल यह विश्व का सबसे बडा नगाड़ा आज भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या पहुंचा है। बिल्कुल शुबह ही राम नगरी अयोध्या पहुचें। इस विशाल नगाडे को अभी अयोध्या राम सेवक पुरम मे ठहराया गया है। जिसको यहीं से राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के पदाधिकारियों को सौपा जाएगा।

108 गाड़ियों के काफिले के साथ अयोध्या आए

नगाड़ा समिति के सदस्य प्रतीक मिश्रा बताते हैं की हृदय में बड़ा भाव था कि अपने आराध्य रामलला को हम क्या समर्पित करें ऐसे में हम सभी के मन में विचार आया कि भगवान राम टू अयोध्या के राजा हैं। तो ऐसे में उनके मंदिर रूपी राजमहल के लिए एक नगाड़ा समर्पित किया जाए।

ये भी पढ़ें:- UP Weather: आज यूपी के इन इलाकों में बारिश के आसार! जानें अपने शहर का हाल

यही सोच कर हम सब ने यह नगाड़ा बनाया और आज रामलला को समर्पित करने के लिए 108 गाड़ियों के काफिले के साथ अयोध्या आए हुए हैं। उन्होंने बताया कि रास्ते में जिस तरह से इस नगाड़े का स्वागत राम भक्तों ने किया वह मेरे जीवन के लिए अविस्मरणीय पल है हर जगह फूल मालाओं से स्वागत जय श्री राम का नारा मुझे जीवन पर्यंत याद रहेगा।

ये भी पढ़ें:- Holi 2024: होली खेलने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो बाद में पड़ सकता है पछताना

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular