Wednesday, June 26, 2024
HomeBreaking NewsUP Police Vacancy 2023 : यूपी पुलिस में भर्ती करने वाले युवाओं...

UP Police Vacancy 2023 : यूपी पुलिस में भर्ती करने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी, ऐसे करें आवेदन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) UP Police Vacancy 2023 : पुलिस भर्ती के लिए युवाओं का इंतजार खत्म हो गया है। दरअसल उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड ने यूपी पुलिस में भर्ती के लिए ऐलान कर दिया है । जिससेें युवाओं में खुशी साफ देखी जा रही है। हाल ही में यूपी पुलिस ने एसआई यानी सब-इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती निकालने का नोटिस दिय़ा था और अब यूपी पुलिस में भर्ती करने के लिए तारिख सामने आ चुकी है।

यूपी पुलिस में भर्ती करने के लिए आवेदन की प्रक्रिया आपको यहां पर मिल जाऐगी। जो भी कैंडिडेट्स यूपी पुलिस के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते है वो मेंशन किए गए वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। यूपीपीआरपीबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते है। ऑफिशियल वेबसाइट का पता है – uppbpb.gov.in 

कौन-कौन से कैंडिडेट्स कर सकते है आवेदन ?

अगर आपकी खेल में रूची है। तो आप खेल कोटा के तहत आवेदन कर सकते हों। क्योंकि ये भर्तियां स्पोर्ट्स कोटा के तहत निकली हैं । और आवेदन करने की आखिरी तारिख 9 जनवरी है। और फीस भरने की लास्ट डेट 11 जनवरी 2024 है।

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के जरिए से कुल 91 पद भरे जाएंगे । आपको बता दे कि कुल पद 91 है, जिनमें 56 पद पुरुषों के है। और 35 पद महिलाओं के हैं। जहां तक शैक्षिक योग्यता की बात है तो इन पदो के लिए किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 12वीं पास किए कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं। इसके साथ ही उनके पास इंटरनेशनल, नेशनल गेम्स खेलने का, जूनियर, सीनियर चैम्पियनशिप जीतने का या ऐसी ही किसी स्पोर्ट्स एक्टिविटी में पार्ट करने का प्रमाण होना चाहिए।

आवेदन करने की फीस

आवेदन करने वालों के लिए अलग अलग कैटेगरी में फीस रखी गई है। आवेदन करने के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यएस कैंडिडेट्स को 400 रुपये शुल्क देना होगा । वहीं एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और महिला कैंडिडेट्स को किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना है । । पेमेंट आप केवल ऑनलाइन तरिके से कर सकोगे। और इसका डिटेल आपको नोटिस में मिल जाएगा । इन पदों के लिए 21 से 27 साल के युवक अप्लाई कर सकते है। आयु की गणना 1 जुलाई 2023 से की जाएगी।

यूपी पुलिस भर्ती के लिए कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं uppbpb.gov.in  उसके बाद यहां आपको नोटिस के लिंक पर क्लिक करना है। और फिर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन कर ले । अब फॉर्म भरें, डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस जमा कर दें। अब इसकी कॉपी निकालकर रख लें ।

ALSO READ:

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular