Sunday, July 7, 2024
HomeLatest NewsUP Pollution: नोएडा, आगरा और लखनऊ समेत 16 शहरों की सांसों पर...

UP Pollution: नोएडा, आगरा और लखनऊ समेत 16 शहरों की सांसों पर खतरा-आए जरुरी निर्देश

- Advertisement -
India News ( इंडिया न्यूज़ ), UP Pollution: दिल्ली के साथ-साथ यूपी के भी शहरों में प्रदूषण कि परत बढ़ रही है। यूपी के 16 ऐसे शहर हैं जिन पर प्रदूषण का ज्यादा खतरा घूम रहा है। इसी के मद्दे नजर उत्तर प्रदेश प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की AQMC की बैठक हुई। आइए जानते हैं बैठक में क्या जारी हुए निर्देश।

जारी किए गए निर्देश

देश की राजधानी दिल्ली का प्रदूषण से हाल-बेहाल है। कई इलाकों में AQI (वायु गुणवत्ता सूचकांक) गंभीर क्रम में बना हुआ है। प्रदूषण को कम करने और रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं। दिल्ली के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के भी शहरों में प्रदूषण बढ़ रहा है। इसको देखते हुए उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण कंट्रोल बोर्ड ने कई जरूरी निर्देश जारी किए हैं।

16 शहरों में बढा प्रदूषण का खतरा

उत्तर प्रदेश के16 शहरों  में प्रदूषण का ज्यादा खतरा बढ गया है। गाजियाबाद, लखनऊ, आगरा, अनपरा, नोएडा, बरेली, फिरोजाबाद, गोरखपुर, झांसी, मेरठ, मुरादाबाद, रायबरेली, प्रयागराज, कानपुर, खुर्जा और वाराणसी शामिल हैं। प्रदेश के इन प्रदूषित शहरों को लेकर उत्तर प्रदेश प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की AQM (Air Quality Monitoring Committee) कमेटी की बैठक हुई है।

बैठक में जारी किए गए ये निर्देश

AQMC की बैठक में प्रदेश के 20 विभागों के अफसरों ने लिया हिस्सा। इसमें निर्देश जारी किए गए कि प्रदूषण कंट्रोल करने के लिए मैकेनाइज्ड रोड स्वीपिंग मशीन का उपयोग बढ़ाएं जाए। साथ ही, पराली को लेकर भी निर्देश जारी किए गए है। बैठक में कहा गया कि किसी भी खेत में पराली ना जलाई जाए। वहीं, सड़कों पर पानी के छिड़काव को बढाने का भी निर्देश दिया गया। निर्माण स्थलों पर ग्रीन नेट के उपयोग का भी निर्देश जारी किया है।
निर्देशों का कड़ाई से पालन
बैठक में फैसला लिया गया कि अगर कोई भी प्रदूषण कंट्रोल करने के लिए तय किए गए नियमों कि अवमानना करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। यूपी के 16 प्रदूषित शहरों में निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाए।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular