Sunday, May 19, 2024
HomeLatest NewsUP Weather: यूपी में मौसम की वजह से गई 10 लोगों की...

UP Weather: यूपी में मौसम की वजह से गई 10 लोगों की की जान, फसलें भी बर्बाद, जानिए कहां-कहां कहर मचाएगी बारिश

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), UP Weather: उत्‍तर प्रदेश में बारिश व ओले गिरने से जहां एक तरह फसलें बर्बाद हुई। वहीं दूसरी तरह भारी जानमाल का भी नुकसान हुआ है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी है।

मौसम के फेरबदल से ठंड लौटी (UP Weather)

यूपी में शनिवार को तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि से दिन और रात के तापमान में काफी गिरावट आई। प्रदेश में जा चुकी ठंड फिर कंपकंपी के साथ लौट आई। बारिश के कारण बिजली आपूर्ति भी लड़खड़ा गयी।

बीते 24 घंटो में 10 की मौत हुई (UP Weather)

गोंडा, अयोध्या, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुरखीरी, महराजगंज, कुशीनगर, कौशाम्बी, शाहजहाँपुर और बांदा में पिछले 24 घंटे में आकाशीय बिजली गिरने से 10 लोगों को जान गवानी पड़ी है। इनमें एक किशोरी और महिलाएं भी शामिल हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान नजीबाबाद, बिजनौर में सबसे ज्यादा 50 मिमी बारिश दर्ज की गई। लखनऊ समेत कई इलाकों में ओलावृष्टि भी हुई। यूपी में जहां भी ओलावृष्टि हुई है, वहां तैयार सरसों की फसल को काफी नुकसान हुआ है।

CM योगी ने किया ऐलान

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर ऐलान किया कि यूपी में आकाशीय बिजली गिरने से जिन लोगों को जान गवानी पड़ी है। उनके परिजनों को 4 लाख रूपये आर्थिक सहायता दी जाएगी। CM योगी ने लिखा कि “उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में आकाशीय बिजली से हुई जनहानि अत्यंत दुःखद है। मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं। दिवंगत व्यक्तियों के परिजनों को ₹04-04 लाख की आर्थिक सहायता तत्काल उपलब्ध कराए जाने तथा राहत कार्यों को तेजी से संचालित करने के निर्देश दिए हैं।”

किसानों को हुआ भारी नुकसान (UP Weather)

बारिश के साथ तेज हवा और ओलावृष्टि के प्रभाव से गेहूं और सरसों की फसल को बड़ा नुकसान हुआ है। खेतों में फसलें लहलहा रही हैं और आलू किसानों के चेहरे पर निराशा है। खेतों में पानी भरने से सब्जियों को भी नुकसान हुआ है। गेंद यादव ने बताया कि गेहूं में बालियां निकल रही हैं और निगोहां के किसान जीतेंद्र ने बताया कि खेतों में सरसों कट चुकी है। इससे अनाज गिर गया है और अरहर, मसूर, मटर, चना आदि फसलों को भी नुकसान हुआ है।

खेतों में पानी जमा होने से आलू की फसल खर्रा रोग से प्रभावित होकर सड़ने की आशंका है। मिट्टी के बाहर आलू दिख रहे हैं जो धूप निकलने पर हरे हो जायेंगे। इससे किसानों को आर्थिक नुकसान होगा और उनके लिए खुद को बचाना मुश्किल हो जाएगा। बारिश के साथ-साथ तेज हवाओं और ओलावृष्टि के असर से आम की फसल को भी काफी नुकसान हुआ है। फूल झड़ गये हैं और बारिश के बाद तेज धूप के कारण फफूंद और कीड़ों का प्रकोप बढ़ गया है। इससे किसानों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक यह सामान्य से 200 फीसदी ज्यादा है। वहीं, बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई। अधिकतम तापमान सामान्य से 7.2 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया। यह 22.4 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular