Monday, July 1, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP Weather Update: यूपी में हाड़ कंपाने वाली ठंड की दस्तक, छाया...

UP Weather Update: यूपी में हाड़ कंपाने वाली ठंड की दस्तक, छाया सीजन का पहला घना कोहरा; सीएम ने की बड़ी बैठक

- Advertisement -

UP Weather Update

इंडिया न्यूज, लखनऊ (Uttar Pradesh)। पहाड़ों पर बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में दिखने लगा है। सोमवार को सीजन का पहला घना कोहरा सुबह से छाया रहा। राजधानी लखनऊ में भी ठंड का असर देखने को मिला है। फॉग के कारण विजिबिलिटी काफी कम हो गई है। मुरादाबाद और मेरठ में भी ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में कोहरे की ये स्थिति लगातार देखने को मिल सकती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सर्दी के मौसम में गरीबों और निराश्रितों को राहत पहुंचाने के लिए जरूरतमन्दों को कंबल बांटने तथा सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलवाने की व्यवस्था समय से करने के निर्देश दिए हैं।

घने कोहरे ने रोकी वाहनों की रफ्तार
मेरठ के मौसम में अचानक आई तब्दीली के बीच रविवार देर रात कोहरा शुरू हो गया था। सोमवार सुबह तक आसमान में छाए घने कोहरे की वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। कोहरा इतना घना था कि कुछ फिट की दूरी तक नहीं दिखाई दे रहा था। वाहन चालकों को सुबह होने के बावजूद अपने वाहनों की हेडलाइट जलाना पड़ा। सीजन के पहले कोहरा व धुंध के साथ ठंड ने भी दस्तक दे दी है। देहात क्षेत्रों में तो विजिबिलिटी इतनी कम रही कि एक जगह से दूसरी जगह जाने में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा वहीं कोहरे के चलते कई स्कूलों की बस भी देरी से पहुंची जिस कारण बच्चे बस स्टॉप पर बस का इंतजार करते रहे और स्कूल भी देरी से पहुंचे ।

मौसम विभाग के मुताबिक, 20 दिसंबर के बाद से सुबह घने कोहरे की संभावना है। रविवार को अधिकतम पारा 23.4 डिग्री रहा और न्यूनतम पारा 10 डिग्री था। इसके अलावा गाजियाबाद और मुरादाबाद में तापमान में गिरावट और शीत लहर जारी है।

सीएम के निर्देशों की अहम बातें-

– कंबल खरीद की प्रक्रिया समय से करते हुए वितरण का कार्य पूरी पारदर्शिता से सुनिश्चित किया जाए। कंबल वितरण कार्य से जनप्रतिनिधियों को भी जोड़ा जाए।
– खरीदे जाने वाले कंबलों की दरें प्रतिस्पर्धी होनी चाहिए, क्योंकि सभी जनपदों द्वारा कंबल खरीद की जाएगी। स्थानीय स्तर पर कंबल निर्माताओं की उपलब्धता होने पर कंबल खरीद में इन्हें प्राथमिकता दी जाए।
– सभी रैनबसेरों को तैयार करते हुए क्रियाशील बनाया जाए। रैनबसेरों में सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएं। स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए।
– स्थानीय पुलिस द्वारा ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के रैनबसेरों में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएं। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को रैनबसेरों का निरीक्षण कराने के निर्देश दिए हैं।

धन की कमी नहीं आएगी आड़े
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इसके लिए धनराशि की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। यदि किसी जनपद को अतिरिक्त धनराशि की आवश्यकता पड़ेगी, तो प्रदेश सरकार द्वारा समय से धनराशि आवंटित कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: चाचा शिवपाल के सवाल पर अखिलेश ने साध ली चुप्पी, GST छापेमारी पर दिया बड़ा बयान

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular