होम / allahabad news : इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि यह पुरानी  कहावत है कि राजनैतिक जीवन में कोई स्थाई दुश्मन या दोस्त नहीं होता

allahabad news : इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि यह पुरानी  कहावत है कि राजनैतिक जीवन में कोई स्थाई दुश्मन या दोस्त नहीं होता

• LAST UPDATED : September 13, 2023

India News(इंडिया न्यूज), allahabad news : अपनी लोक छवि को लेकर चिंतित होना गलत नहीं पक्षों ने माना, उनकी राजनैतिक दोस्ती है। वे भाजपा के समर्पित कार्यकर्ता हैं। एक दूसरे के समर्थन में रहे हैं। किंतु लोकसभा चुनाव 2014 में याची का पर्चा गलत तरीके से निरस्त कर दिया गया। इससे बिगड़ी लोक छवि सुधारने के लिए ही एकेडमिक लड़ाई लड़ रहा है।

कोर्ट ने  दोस्ती पर बहुत अच्छी टिप्पणी

चंदनं शीतलं रोके,चंदनादपि चंद्रमा ।
चंद्रचंदनयोर्मध्ये शीतला साधु संगति:।।

अर्थात चंदन से शीतल चंद्रमा है,और चंद्रमा से भी शीतल अच्छे मित्र की संगति होती है।

याचिका अर्थहीन करार देते हुए खारिज

कोर्ट ने कहा 2014 की लोकसभा का कार्यकाल समाप्त हो गया। 2019 मे चुनाव हुआ, हालांकि विपक्षी हार गया, और इसका भी कार्यकाल 2024 मे समाप्त होने जा रहा । चुनाव याचिका अर्थहीन हो चुकी है। कोर्ट ने चुनाव याचिका अर्थहीन करार देते हुए खारिज कर दी।

यह आदेश न्यायमूर्ति सौरभ श्याम शमशेरी ने राजेंदर कुमार की चुनाव याचिका पर दिया है।याची का कहना था कि 2014 मे बिजनौर लोकसभा का पार्टी ने उसे टिकट दिया और उसने नामांकन दाखिल किया। बाद में विपक्षी कुंवर भारतेंदु सिंह को टिकट दे दिया।

 मनमाने ढंग से निरस्त करने का आरोप

याची का पर्चा मनमाने ढंग से निरस्त कर दिया गया। जिसकी वैधता को चुनौती दी गई थी। हालांकि विपक्षी ढाई लाख वोटों से विजयी हुए। लोकसभा सदस्य की शपथ ली और कार्यकाल पूरा किया ।2019के चुनाव में वह पराजित हुए यदि याचिका मंजूर भी होती है तो कोई फर्क नहीं पड़ने वाला।

चुनाव याचिका तय करने में देरी पर भी कोर्ट ने टिप्पणी की। कहा कि इससे कानूनी लड़ाई को नुकसान होता है। कोर्ट को अधिक सावधानी बरतनी चाहिए।

कोर्ट ने कहा पार्टी का दोनों पर विश्वास कायम है। समर्थकों की संतुष्टि के लिए याचिका दायर करने की बात आधार हीन है।

ये भी पढ़े

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox