होम / Ram Mandir: रामजन्मभूमि की खुदाई में मिले प्राचीन मंदिर के कई अन्य अवशेष, चंपत राय ने शेयर की तस्वीर

Ram Mandir: रामजन्मभूमि की खुदाई में मिले प्राचीन मंदिर के कई अन्य अवशेष, चंपत राय ने शेयर की तस्वीर

• LAST UPDATED : September 13, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Ram Mandir: उत्तर प्रदेश के रामजन्म भूमि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण तेजी से चल रहा है। अयोध्या में राम लला मंदिर की पहली मंजिल का काम तेजी से पूरा हुआ। प्रथम तल का निर्माण भी शुरू हो गया। इसी बीच राम मंदिर की खुदाई के दौरान प्राचीन मंदिर के अवशेष मिले है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर कर यह जानकारी दी।

पत्थर पर देवी-देवताओं की कलाकृतियां शामिल

चंपत राय द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा की गई तस्वीरों में मंदिर के अवशेष और प्राचीन मूर्तियां दिखाई दे रही हैं। इस फोटो को चंपत राय ने अपने ऑफिशियल एक्स अकाउंट (ट्विटर) पर शेयर किया है। आप यहां नक्काशीदार पत्थर और मंदिरों के खंडहर देख सकते हैं। अंदर पत्थर की नक्काशी भी देखी जा सकती है। आज इस पेंटिंग में पत्थर की नक्काशी, खंभे, पत्थर और देवी-देवताओं की कलाकृतियां शामिल हैं।

खंडहरों में मूर्तियाँ और स्तंभ शामिल 

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने फोटो शेयर करते हुए लिखा, ”श्री राम जन्मभूमि पर खुदाई के दौरान एक प्राचीन मंदिर के अवशेष मिले।” इसमें कई मूर्तियाँ और स्तंभ हैं। फिलहाल चंपत राय ने इससे अधिक कोई जानकारी साझा नहीं की है। वहीं, यह नहीं बताया गया कि राम मंदिर निर्माण के दौरान खुदाई के दौरान प्राचीन मंदिर के अवशेष कहां मिले।

म्यूजियम में रखे जाएंगे अवशेष

अब अनुमान लगाया जा रहा है कि राम लला मंदिर के निर्माण के लिए नींव की खुदाई के दौरान यहां प्राचीन मंदिर की मूर्तियां और खंडहर मिले थे। हम आपको बताते हैं कि इस तरह की मंदिर की नक्काशी और खंडहर पहले भी राम मंदिर की खुदाई के दौरान मिले थे। ऐसे में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने हमें बताया कि राम मंदिर परिसर में एक संग्रहालय बनाया जाएगा। खुदाई के दौरान मिली मूर्तियाँ और मंदिर के खंडहर विश्वासियों के देखने के लिए रखे गए हैं।

Also Read: UP Politics: इंडिया गठबंधन का कोई भविष्य नहीं! भाजपा सांसद ने विपक्षी गठबंधन को लेकर क्यों कहीं ये बात…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox