होम / Bareilly Ramleela: बरेली के रामलीला मंचन में मुस्लिम कलाकार निभाते है मुख्य किरदार

Bareilly Ramleela: बरेली के रामलीला मंचन में मुस्लिम कलाकार निभाते है मुख्य किरदार

• LAST UPDATED : October 16, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Bareilly Ramleela: बरेली के शोर-शराबे से दूर बंद कमरे में आधुनिक इफेक्ट्स से लैस विंडरमेयर थिएटर की रामलीला सभी को आकर्षित करती है। इस रामलीला में मुस्लिम समाज के लोग अहम किरदार निभाते हैं। यह रामलीला सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल भी पेश करती है। मुनव्वर के बनाए परिधान पहनकर दानिश श्रीराम बनते हैं। कैफी खान शत्रुघ्न, रईस खान दशरथ, मोहसिन मेघनाद, अमान राजा और सादिक अंगद की भूमिका निभाते हैं।

रामलीला मंचन शुरू होने से पहले की जाती है काफी रिहर्सल

दानिश ने बताया कि रामलीला मंचन शुरू होने से 15 दिनों पहले सुंदरकांड का पाठ किया जाता है। श्रीराम की भूमिका निभाना चुनौतीपूर्ण होता है। इसके लिए उनके बारे में पढ़ना जरूरी होता है। श्रीराम की तरह सरलता, मर्यादा, भाव आदि के लिए वह काफी रिहर्सल करते हैं।

टेलर मुनव्वर वर्ष 2018 से किरदारों की ड्रेस

मीरा की पैठ निवासी 54 वर्षीय टेलर मुनव्वर ने बताया कि वह विंडरमेयर में होने वाली रामलीला के किरदारों की ड्रेस वर्ष 2018 से सिल रहे हैं। श्रीराम व अन्य किरदारों की ड्रेस की डिजाइन दानिश करवाते हैं। उनकी तैयार की गई ड्रेस पर ऑर्नामेंटस भी दानिश के घर में ही लगाए जाते हैं।

रामलीला का मंच वर्ष 2018 से हुआ शरू

डायरेक्टर अंबुज कुकरेती ने विंडरमेयर थिएटर के बारे में बताया की रंग विनायक रंगमंडल के प्रमुख डॉ. ब्रजेश्वर सिंह की ओर से वर्ष 2018 में रामलीला का मंचन शुरू हुआ था। इस बार 45 कलाकार मंचन कर रहे हैं। इस रामलीला में राधेश्याम रामायण की गायकी, तुलसीदास की रामचरित मानस से चौपाइयां, छविराम डौंढियाल का गायन, आर्य संगीत रामायण से संवाद व मनका रामायण का प्रभाव दिखाई देता हैं।

आधुनिक इफेक्ट्स का भी इस्तेमाल

बंद कमरे में होने वाली इस रामलीला के मंचन में आधुनिक लाइट व साउंड इफेक्ट्स का बखूबी प्रयोग किया जाता है। इन इफेक्ट्स से लक्ष्मण-मेघनाद युद्ध, लंका दहन, श्रीराम-रावण युद्ध आदि का सजीव मंचन किया जाता है। इस बार 21 अक्तूबर से रामलीला शुरू हो रही हैं। इसका समापन 24 अक्तूबर को होगा। इसमें सीता का किरदार कीर्ति, लक्ष्मण का रोल ऋषभ, भरत का किरदार सूर्या, सुग्रीव का रोल ऋतिक, विश्वामित्र का रोल सुदेश सैनिक, परशुराम का किरदार लव, रावण का रोल अजय चौहान व विभीषण कीे भूमिका आर्यन निभाते हैं।

नौकरीपेशा लोग निभाते है किरदार

बिथरी चैनपुर विधायक डॉ. राघवेंद्र शर्मा की पत्नी डॉ. दीपशिखा जोशी इस रामलीला में कैकेयी का रोल निभाती हैं। वहीं सूर्पणखा का किरदार निभाने वाली फ्लोरा शर्मा निजी कंपनी में एचआर हैं। जनक व कुंभकर्ण का किरदार निभाने वाले अभिषेक पेशे से आर्किटेक्ट हैं। अंगद का किरदार निभाने वाले सादिक मदरसे में पढ़ाते हैं। हनुमानजी का रोल कर रहे ब्रजेश तिवारी वकील हैं। इसी तरह कुछ किरदार नौकरीपेशा हैं तो कई प्रोफेशनल थिएटर आर्टिस्ट है।

ये भी पढ़े 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox